7 Best Tips To Become A Real Estate Agent In India

आप यह article पढ़ रहे हे  इसका मतलब हे की आप how to become a real estate agent? रियल एस्टेट एजेंट किस तरह से बने? के विषय में जानकारी प्राप्त करना चाहते हे, Real estate business India में सबसे लाभदायी business हे और agriculture के बाद यह दूसरा सबसे बड़ा business हे,real estate sector को तीन मुख्य category में divide कर सकते हे commercial, residential and land, India में middle class and foreign investment के बढने से यह सभी sectors का विकास बहुत तेजीसे हो रहा हे.

Real Estate Agent

Indian real estate market 2020 तक US $180 billion को छूने की आशा हे जो real estate business को और भी ज्यादा attractive बनाता हे.

यदि सही शुरुआत हो तो India में real estate agent बनना किसी के भी career के लिए turning point साबित हो सकता हे,दुसरे career option की तरह real estate businessman को भी अपनी field में innovative ideas के साथ उत्कृष्टता लाने की जरुरत हे लेकिन मुद्दा यह हे की real estate agent कैसे बने?

यह business में  successful बनने के लिए strategy पर काम करने से पहले यह जरुरी हे की सही समय पर सही कार्य शुरू किया जाए.

Real estate agent बनने से पहले जो basic जानकारी आपको प्राप्त करनी चाहिए वह हे:-

पहले आपको जो real estate की basic चीजो को जानना चाहिए वह हे real estate terms, laws related to real estate और आपको आपकी city के real estate market को समजना होगा, आपको projects, prices, locations वगैरह की पूरी जानकारी प्राप्त करनी होगी, house renting works, selling and reselling works की क्या process हे उसे जानना पड़ेगा, rental और sales deal पर commission के तोर पर क्या standard amount charge की जाती हे वह जानना पड़ेगा.

India में real estate agent बनने की जो प्रथागत(customary) जरुरियाते हे वह हे:-

यह विविध states और उसके norms के अनुसार विभिन्न हो सकती हे, real estate business शुरू करने के लिए अलग अलग प्रथागत requirements हे लेकिन जो कुछ बुनियादी आवश्यकताये हे वह निम्नलिखित हे.

1.व्यक्ति की उम्र 18 से 19 साल की होनी चाहिए,यह state पर आधारित हे

2.अपना आवश्यक pre-license education पूरा करे

3.सम्बन्धित राज्य की licensing exam को pass करे

Best Tips To Become A Successful Real Estate Agent

1.पहले यह निर्धारित करे की क्या आप Real Estate Profession के लिए बने हे

पहले सोचे की क्या आप real estate agent बनने में interested हे,पहले यह सुनिश्चित करे की आप इस field में सिर्फ ऐसे ही नहीं हे,यदि आप client के साथ relationship develop करने के लिए तैयार नहीं हे, contact बनाना और उसे manage करना, खुद का office work करना, paper work, management work और buyers और sellers के साथ रोजाना deal करना यह सभी काम आपको पसंद नहीं हे तो आप इस business को नापसंद करे.

यह एक long-term career और full time job हे,आप इस job को केवल एक hobby के तोर पर नहीं ले सकते,इसलिए इस career का तभी चुनाव करे जब आप पूरी तरह से इसके प्रति प्रतिबद्ध हो.

2.Education Qualifications

Licening requirements को जानकार जरुरी educational qualification प्राप्त कर लीजिये,आप विभिन्न pre-licening courses कर सकते हे जिससे इस field में आगे बढ़ने के लिए जरुरी शिक्षा प्राप्त हो शके,हालाकि यह विभिन्न states पर निर्भर करता हे और required educational qualification अलग हो सकता हे,इसलिए यह जरुरी हे की आप अपने state’s real estate commision से इससे सम्बन्धित जरुरी सलाह ले.

3.Broker के साथ जुड़े

Real estate broker के साथ trainee के तोर पर कार्य करे, broker के साथ काम कर इस business की विभिन्न tactics को सीखे और ऐसे आपको real estate business की marketing strategy और working format की भी जानकारी प्राप्त होगी और इस दौरान real estate news paper supplements, magazines वगैरह को भी पढना शुरू करे जिससे आपको और अधिक जानकारी प्राप्त हो.

4.Licensing Requirements को जाने

Licensing requirements अलग अलग states की अलग अलग हो सकती हे, अपनी state’s real estate commission website की visit करे या फिर उसकी रूबरू मुलाकात करे और licensing requirements को जाने,registered real estate agent बनने के लिए क्या क्या आवश्यकताये हे उन सभी का पता लगाये.

5.License प्राप्त करे

दूसरा जो जरुरी कदम हे वह हे license प्राप्त करना,यह legal business के लिए जरुरी हे,लाइसेंस प्राप्त करने के लिए व्यक्ति को state और national exams pass करना जरुरी हे,ज्यादातर candidate को यह exam में पास होने मे कठिनाई होती हे इसलिए आपको study के लिए निश्चित समय देना पड़ेगा और यदि कही पर इसके exam preparation classes या coaching classes चल रहे हो तो आप उसकी भी help हे सकते हे.

6.Have A Budget

Real estate business शुरू करने के लिए आपके पास budget होना आवश्यक हे,यह business शुरू करना सबसे सस्ता हे फिरभी real estate agent बनने के दौरान जो जरुरी steps हे उसे पूरा करने के लिए आपके पास जरुरी रकम होना आवश्यक हे जैसे licensing fees, exam fees, advertisements, logo designs बनाना, business cards बनवाना और association membership लेना वगैरह.

7.Join NAR(National Association Of Realtors)

Realtor के title के लिए आपको NAR को join करना पड़ेगा और इसके लिए आपको meetings attend करनी होगी और brokerages से मिलना होगा, National Association Of Realtors को join करने का मुख्य फायदा यह हे आप दूसरे सभी local association of realtors members के साथ automatic listing sharing agreements समझौता करेंगे इससे आपको एक दूसरे के साथ information share करने का मौका मिलेगा.

I hope, how to become real estate agent की यह basic guide से आपको इससे संबंधित काफी सारी जानकारी प्राप्त हो गई होगी.

 

 

 

(Visited 1,416 times, 1 visits today)