5 Magical Relationship Advice For Men And Women In Hindi

Relationship Advice for men and women, Relation समय के साथ बेहतर होता जाता हे, love relationship में जो सबसे महत्वपूर्ण चीज हे वह समय ही हे,प्रेम संबंध को बेहतर बनाने के लिए दोनों और से प्रयास होना चाहिए,ऐसा नहीं की relation को बेहतर करने के लिए सिर्फ एक ही व्यक्ति प्रयास करता रहे और दूसरा व्यक्ति उसमे थोड़ीसी भी दिलचस्पी न दिखाए.

relationship advice

हमने एक कहावत तो सुनी ही हे की ‘एक हाथ से ताली नहीं बजती‘ ठीक उसी तरह relationship को बेहतर करनेके लिए दोनों पक्ष को एक जैसा पुरे उत्साह के साथ प्रयत्न करना होगा! लेकिन इसका मतलब यह नहीं हे की आप एक दुसरे के लिए कायदे और कानून बना लो और फिर उन्हें एक दुसरे पर लागु कर दो,प्रयत्न हमेशा स्वैच्छिक होंगे तभी relation लम्बे समय तक वैसा का वैसा रह पायेगा.

Relationship में सात जन्म की कसमे खायी जाती हे,सात जन्म तक जुदा नहीं होंगे,lifetime एक दुसरे का साथ निभाएंगे,यही सोचकर-एक दुसरे से promise कर सबंध को आगे बढाया जाता हे लेकिन वह कसमे-वादे आधे रास्ते में ही टूट जाते हे,उसमे आपको एक चीज का  विश्लेषण करना बेहद आवश्यक हे की आपका relation कितना strong हे और क्या यह lifetime का साथ बन शकता हे.

में यहा आपको कुछ ऐसी relationship advice बताने जा रहा हु जिसके आधार पर आप अपने relation का विश्लेषण कर शकते हे.

5 Relationship Advice For Men and Women

1.Think Over

Relationship में दोंनो पक्ष स्वतंत्र होने चाहिए,मतलब की कुछ करनेसे पहले या कुछ कहने से पहले सोचना न पड़े और यदि आपके संबंध में कुछ भी करने या कहने से पहले आपको दो बार सोचना पड़ रहा हो तो आपको यह समज लेना चाहिए की वह संबंध आपके काम का नहीं हे,जिस relationship में इतनी भी freedom न हो की आप अपने विचारो को खुल्ले दिल से एक दुसरे के साथ share कर शको,आप अपनी बात स्पस्ट रूप से एक दुसरे के सामने रख शको,आपके मन से कोई decission ले शको तो ऐसे संबंध में बंधे रहने का कोई मतलब नहीं हे,इससे अच्छा यह हे की आप समय रहते एक दुसरे से जुदा हो जाओ.

2.Persuade

छोटे मोटे झगड़े और मतभेद तो हरेक relation में होते ही हे,यदि यह नहीं होगा तो जीवन में मजा भी नहीं आएगा,’यदि घरमे बर्तन होंगे तो उसकी आवाज तो जरुर आएगी‘,यदि हररोज अच्छा अच्छा ही चलता रहेगा तो जीवन जिनेका का मजा ही नहीं आएगा यह ऐसे हे जैसे यदि आपको मीठी चीजे बहुत पसंद हे और यदि आपको मीठी चीजे हररोज लगातार खाने को दी जाए तो क्या होगा! आप थोड़े दिनों में उब जायेंगे,कुछ तीखा भी जरुरी हे,थोडा मिठा और थोडा तीखा का मजा ही कुछ और हे.

Relationship Advice

Relation में छोटे मोटे झगडे एक आम बात हे लेकिन महत्वपूर्ण बात यह हे की आप झगड़े का निकाल किस तरह से लाते हो और कितनी जल्दी लाते हो,यदि संबंध में रूठना-मनाना नहीं होगा तो उस संबंध का मजा ही नहीं आएगा,हम robot नहीं हे,हम एक मनुष्य हे जिसके अन्दर दिल हे और वह feeling से भरा हुआ हे.

3.Personal Space

Relationship में personal space काफी महत्वपूर्ण हे,यदि आप अपने partner को full space दे रहे हे और वह भी आपको full space दे रहा हे मतलब की वह आपके साथ बात बात में रोक टोक नहीं करता तो यह एक कामयाब और success relationship की पहचान हे,हरेक व्यक्ति को personal space चाहिए होती हे जिसमे वह खुदके साथ कुछ समय बिता शके,relation कोई भी होगा उसमे जरुरत से ज्यादा रोकटोक और space न देना संबंध के लिए खतरनाक साबित हो शकता हे.

4.Trust

किसी भी relation में trust बहुत ही important हे,यदि प्यार थोडा कम होगा तो चलेगा लेकिन अपने partner पर विस्वास पूरा होना चाहिए, HusbandWife में झगड़े की और relation टूटने की सबसे बड़ी वजह यही हे,यदि आपको आपके partner पर भरोषा नहीं होगा तो आपका relation लम्बे समय तक टिक नहीं पायेगा,आपके partner के साथ दिल खोलकर बात करे,यदि आप अपने partner के साथ सभी secrets share कर रहे हे इसका यह मतलब कतेयी नहीं हे की आप एक healthy relation में हे,आपका संबंध भलेही कितना ही पुराना क्यों न होगा लेकिन यदि उसमे भरोषा नहीं होगा तो वह संबंध केवल नाम का ही होगा.

5.Honesty

‘Honesty is the best policy’ Relationship में जितनी ज्यादा प्रामाणिकता होगी relation उतना ही ज्यादा मजबूत होता हे, संबंध मजबूत होना चाहिए ऐसा नहीं की किसीने आग की छोटीसी चिंगारी लगा दी और बड़ी आग लग गई,relation में जितनी ज्यादा सच्चाई और reality होगी संबंध उतना ही मजबूत होगा और दूर तक जाएगा,संबंध में झूठ के percentage को देखे तो वह zero होना चाहिए,संबंध झूठ की दीवाल बनाकर नहीं लेकिन खिड़की खोलकर बनाने चाहिए जिससे सामने वाला व्यक्ति हमारी सारी अच्छी बुरी आदतों से और हकीकत से परिचित हो.

यदि आपको यहा दी गई relationship advice पसंद आयी हो तो Please इसे निचे दी गई Social Sites पर जरूर Share करे,इससे Related आपका कोई सुजाव हो तो मुझे Comment के माध्यम से बताये और मेरी नयी Post सीधे आपके Inbox में पानेके लिए मेरा Blog Subscribe कीजिये, Thank You!

 

(Visited 295 times, 1 visits today)

4 Comments

  1. Shivaay
      • Shivaay