Relationship Help: How To Patch Up With Your Partner

Relationship Help: हरेक relationship में ups and downs आते ही रहते हे और यही relationship की खूबी हे, life में रूठना मनाना, छोटी मोटी तकरार जरुरी भी हे क्युकी हररोज एक जैसा ही चलता रहेगा तो जीने का मजा भी नहीं आएगा, छोटी मोटी नोक जोक मजाक मस्ती के लिए ठीक हे लेकिन इसे बड़ा स्वरूप नहीं लेने देना हे वरना relationship में आयी एक छोटी सी दरार बड़ी खाई बन सकती हे.

relationship help

हरेक relationship में फिर वह चाहे husbandwife हो boy friend-girl friend हो छोटी मोटी तकरार होती रहती हे, क्या आप भी ऐसे ही समय से गुजर रहे हे? आपका partner आपको नजर अंदाज कर रहा हे? यह ऐसा समय हे जब आप अंदर ही अंदर confused रहते हे, किसी को अपनी व्यथा कह भी नहीं सकते.

किसी भी relationship में इस प्रकार की feeling normal हे लेकिन यदि आप इसे मन ही मन में दबाकर रखेंगे अपने partner के साथ इसकी चर्चा नहीं करेंगे तो future में आपको बहुत बड़ा नुकशान होगा और इसकी भरपाई नहीं हो सकेगी और एक दिन मन में दबी सारी feelings ज्वालामुखी बनकर फटेगी.

 

Best Relationship Help जिससे Husband-Wife and Boy

Friend-Girl Friend इस समस्या से दूर रह सकते हे

 

1.अपनी Feelings का विश्लेषण करे

सबसे पहले तो यह जान ने का प्रयास करे की आपको ऐसे विचार क्यों आ रहे हे? एकांत में बैठकर इसका विश्लेषण करे, क्या आपके partner ने कुछ किया हे? और उससे आप hurt हुए हो और इस वजह से ऐसे विचार आ रहे हे या फिर आपके दिन खराब चल रहे हे,किसी भी प्रकार का निर्णय लेने से पहले अच्छी तरह से सोच ले.

2.Clarity आवश्यक है

आपके मन में जो भी बात हे उसे स्पष्ट कहे,यदि आप women हे तो एक बात समज ले, male में women की तरह sixth sense नहीं होता,ऐसी आशा न रखे की आप hints देंगे और आपका partner सभी समज लेगा,आपकी problems उनको बताइये,आपको 100% आपकी problems का solution आपके partner से मिल जाएगा.

Relationship Help Tips

3.Don’t Be Defensive

स्पष्ट कहना और defensive बनना इन दोनों में फर्क हे,किसी भी बात की स्पष्टता करना वह हे positive action,जब आप defensive बनते हे तब आप आपके सामने वाले पर blaming करना शुरू कर देते हे,इससे problems काफी बढ़ सकती हे और वह सुलझाना मुश्किल हो सकता हे,अपनी बात को सहजता से और धीमी आवाज में कहे.

4.उनकी Situation को समझे

हो सकता हे जब आपका mood खराब हो तब आप किसी की नहीं सुनते,खास कर आप ऐसा नहीं चाहते की आपका किसी के साथ विवाद हो लेकिन की partner बात सुनना भी जरुरी हे, क्युकी यदि आप बात ही नहीं सुनेंगे तो आप उसे सुलझाएंगे कैसे? अपने partner को भी उनकी बात और परिस्थिति को समझने का मौका दीजिये.

Relationship Help Tips

5.एक दूसरे के साथ समय बिताये

किसी भी relationship की success का रहस्य हे एक दूसरे के साथ समय बिताना,एक बार आपकी सभी समस्या की अपने partner के साथ चर्चा करने के पश्चात अपने partner के साथ समय बिताये,यदि आप चाहो तो lunch साथ में कर सकते हे,weekend plan या फिर साथ में theater में movie देखने जा सकते हे.

6.Be Positive

हो सकता हे की काफी प्रयत्न करने के बावजूद आप के बिच समस्या सुलझ न रही हो,इसका यह अर्थ नहीं हे की आप का relationship कमजोर हे और अब आप आगे नहीं बढ़ सकते, positive रहे और एक दूसरे को थोड़ा समय दे, समय के साथ परिस्थितिया भी बदल जाती हे और रात की सुबह भी जरूर होती हे,आप चाहे तो अपना stress कम करने के लिए meditation या फिर breathing exercise कर सकते हे.

If you like this relationship help tips then please share it with your friends and family.

(Visited 143 times, 1 visits today)