Relationship Psychology:Emotional Story of Husband Wife

Relationship Psychology(संबंध मनोविज्ञान),marriage life का कितना महत्व है यदि यह समझना हे तो आपको यह story एकबार जरूर पढ़नी चाहिए और सिर्फ इसे पढ़िए ही मत लेकिन पसंद आये तो share भी करे.

Emotional Story of Husband-Wife: Relationship Psychology

Relationship Psychology

एक लड़की बहुत ही उदास होकर drawing room में बैठी थी,उसकी आँखों से अश्रुधारा बह रही थी,उसको देखने से ही इस बात का पता चलता था की वह काफी गहरे विचारो में खोई हुई हे,उस दिन वह लड़की की marriage anniversary थी,उस दिन भी हररोज की तरह उसका husband सुबह जल्दी काम के लिए निकल गया था,उनकी शादी को अभी 5 साल ही हुए थे.

वह लड़की को इसी बात का दुःख था की उनकी शादी को केवल 5 ही साल हुए थे और उसका husband उनकी शादी की तारीख को भूल गया था,केवल इतने ही सालो में situation कैसे बदल गई यह सोचकर ही वह रो रही थी.

उसने खड़े होकर खिड़की के बाहर देखा,आकाश में बादल छाए हुए थे,किसी भी समय जोरदार बारिश आ सकती है ऐसा लग रहा था,शादी के पहले चार साल जब बारिश की season आती थी तब दोनों कितनी मजा करते थे वह उसको याद आ गया,दोनों एक दूसरे में कैसे खोये रहते और एक दूसरे की छोटी छोटी खुशी का कितना ख्याल रखते थे वह pictures उसकी नजर के सामने आने लगे.

पिछले एक साल से दोनों के relationship में कुछ अलग ही प्रकार के disturbance आ गए थे,दोनों के बीचमे छोटी छोटी बातों में लड़ाई होने लगती,एक दूसरे से रूठ जाना,दूसरे का अपमान करना,उसको जैसा तैसा सुनाना जैसे हररोज का हो गया था.

Story About Relationship Psychology 

आज उसकी marriage anniversary का दिन था लेकिन फिर भी वह काफी उदास थी,उसकी शादीशुदा जिंदगी ने इतने मोड़ लिए थे की उसके विषय में सोचकर ही वह पूरी हिल गई थी,उसकी आँखों से अश्रु की धारा बह रही थी,पुराने दिनों को याद कर वह सोच रही थी कि कास! उसके पति को उनकी anniversary की तारीख याद आ जाये और वह अभी,इसी पल वापस आ जाये तो कितना अच्छा!

वह जब यह सोच रही थी ठीक उसी क्षण उसके घर की doorbell बजी,उसको यह चमत्कार जैसा लगा,उसने जैसे ही दरवाजा खोला वह आश्चर्यचकित हो गई,वहा उसका husband ही खड़ा हुआ था,पूरी घटना इस तरह से घटित हुई थी की यह सब उसको अभी चमत्कार जैसा ही लग रहा था,wife को surprised और statue की माफक खड़ी देख उसके husband ने बोला..

Oh my dear, my darling! तुमको मुझे माफ़ कर देना पड़ेगा,मे तो यह भूल ही गया था कि आज हमारी marriage anniversary हे,मुझे जैसे ही याद आया में तुरंत घर की और भागा और जल्दबाजी में तुम्हारे लिए फूल और gift लाना भूल ही गया लेकिन मेरे पास एक अच्छा plan हे,हम अभी किसी अच्छी hotel में जाएंगे और best cake और शँपेन के साथ पहले की तरह सब कुछ भूलकर अपनी anniversary celebrate करेंगे! बोलो तुम्हारा क्या कहना हे?

Story About Relationship Psychology 

खुशी के मारे पागल हो रही वह लड़की कुछ बोले उसके पहले ही phone की घंटी बजी,वह लड़की ने drawing room के corner में जाकर receiver उठाकर हेलो! कहां.

Mam!सामने से आवाज आयी,में नजदीक के police station से बोल रहा हु,क्या आप Mrs. X बोल रही हो? Mr, Y की wife?

हां,में वही बोल रही हु,बोलिये क्या काम था? उस लड़की ने जवाब दिया.

Mam!sorry to say! आपको यह कहते हुए बहुत दुख हो रहा है कि आपके husband का यदि यही नाम हो तो उनकी आज एक घंटे पहले मौत हुई हे, एक road accident में उनकी मृत्यु हुई हे,हमने उनके जेब की तलाशी ली तो हमे उसमे से आपका mobile number और address मिला,में आपको यहां आने के लिए request कर रहा हु,क्युकी आप dead body की पहचान करोगी उसके बाद ही हम पंचनामा की process कर सकेंगे और लाश को postmortem के लिए भेज सकेंगे,में यह जानता हु की यह समाचार से आपकी क्या हालत हुई होगी,इसलिए क्या आप यहाँ आने के लिए समर्थ हो या में मेरी गाडी भेजू लेकिन आप जितना हो सके उतना जल्दी आएगी तो अच्छा होगा! police officer ने कहा.

Story About Relationship Psychology 

लेकिन! लेकिन! मेरे husband तो यहाँ हे,मेरे साथ,मेरे घर में ही हे,तो उनकी मृत्यु कैसे possible हे? थोड़ा कापते हुए वह लड़की बोली.

Police officer बोला,sorry mam! में आपके मन की स्थिति को समझता हु,आप जो भी कहो लेकिन आपको police station आना ही पड़ेगा क्युकी उसकी लाश हमारे सामने पड़ी हे,इसलिए आप जो कह रही हो वह कैसे possible हुआ वह में आपको समजा सकता नहीं हु लेकिन जितना हो सके उतना आप यहाँ जल्दी आ जाएंगी तो अच्छा होगा, नही तो मुझे वहा आपको लाने किसी को भेजना पड़ेगा,इतना बोलकर वह कौनसे से police station से बोल रहे है वह जानकारी देकर उस officer ने phone रख दिया.

लड़की का मन सुन्न हो गया,उसे कुछ समज में नहीं आ रहा था की क्या हुआ,उसने वापिस दरवाजे की और देखा,उसका husband वहा नहीं था,तो क्या उसकी आत्मा वहा आयी थी? उसके मन में आघात लगा,शायद आज सुबह से में उसी के बारेमे सोच रही थी इसलिए शायद उसकी आत्मा यहाँ खींचकर आयी होगी,वह आगे कुछ भी सोच न सकी,वह वहा पर ही मूर्छित हो गई,उसने news paper और magazines में ऐसी बहुत सी stories पढ़ी थी जिसमे आत्मा उसके प्रियजनों को मिलने आयी थी लेकिन उसको यकीन नहीं हो रहा था की क्या वास्तव में ऐसा हुआ होगा!क्या reality में यह possible हे? यह सोचकर वह रो पड़ी.

रोते-रोते उसने सोचा की क्या उसके husband को जिन्दा देखने का और उसे मिलने का उसे एक भी chance न मिला? उसे चिल्लाकर भगवान को यह कहने का मन हुआ की यदि वह उसे एक ही मौका दे तो वह उसके husband के साथ कभी भी छोटी छोटी बातो में झगड़ा नहीं करेगी,में मेरी सभी गलतियों की माफ़ी मांग लुंगी,मेरा पति ही मेरा सर्वस्व हे और वह मेरी आत्मा हे,यदि भगवान उसे एक मौका दे तो वह अपने husband को केवल और केवल प्रेम ही करेगी!वह कितना loving था उसका ख्याल उसे अब आ रहा था लेकिन मैं मूर्ख उसकी खूबियों को देखने के बजाय केवल उसकी कमियों को ही देखती रही,इसीलिए छोटे छोटे लड़ाई-झगड़ो ने उनका जीवन काफी मुश्किल बना दिया था.

Story About Relationship Psychology 

लड़की ने मन ही मन ईश्वर से कहा यदि जिंदगी उसे नए सिरे से जीने का chance दे तो वह अपने husband के साथ wonderful जीवन जीने का प्रयास करेगी और वह अपनी पुरानी mistakes का पुनरावर्तन नहीं करेगी,यह कहते हुए उसने रोते हुए आकाश की और देखा!

भगवान को request करते हुए वह लड़की ने कहा! Oh God!मुझे केवल एक chance,एक मौका दीजिये!में बेहद प्रेम से अपना जीवन जीने की कोशिस करूंगी!only one chance! में नए सिरे से अपनी life की शुरुआत करना चाहती हु,में आपको promise करती हु की में बिना लड़ाई-झगड़े का जीवन जीऊँगी लेकिन उसका मन कह रहा था की अब सभी समाप्त हो गया हे,उसे इस बात की पुष्टि हो गई थी की ऐसा कोई chance अब उसे मिलने वाला नहीं हे,उसने यह मौका हमेशा के लिए गवा दिया हे,उसे अब कुछ समझ में नहीं आ रहा था और वह रोते रोते ही जमीन पर गिर पड़ी.

ठीक उसी समय निचे के bathroom का दरवाजा खोलने की आवाज आई,रोना बंद कर वह लड़की उस और गई,देखा तो उसका husband bathroom से बाहर आ रहा था,अभी तो वह लड़की कुछ बोलने ही जा रही थी की उसके husband ने कहा,अरे हां’darling,में तुमको एक बात ही बताना भूल गया,आज एक चोर ने मेरा पर्स चोरी कर लिया,मुझे जैसे ही पता चला मै उसके पीछे दौड़ा लेकिन वह मेरी पकड़ में नहीं आया और वहा से भाग गया,sorry dear,जल्दी bathroom जाने के चक्कर में तुम्हे यह बात बताना भूल गया.

वह लड़की socked होकर statue के माफक हो गई,उसकी जान में जान आ गयी और दौड़कर उसके husband के गले लग गई,उसकी आँखों से आंसू बहने शुरू हो गए लेकिन अब वह आंसू खुसी और हर्ष के थे.

Conclusion:-

हम क्यों ऐसी गलतफहमी में जीते हे की जिंदगी हमें हमारी छोटी-मोती गलतिया सुधारने का दूसरा मौका देगी,हमे नहीं लगता की बिना समय गवाए हमे आज से ही यह काम शुरू कर देना चाहिए.

Lost Time is Never Found Again-Benjamin Franklin

यदि आपको यह Husband-Wife Emotional Story about Relationship Psychology पसंद आई हो तो कृपया इसे social sites पर जरुर share करे.

 

 

 

 

 

(Visited 2,101 times, 2 visits today)

One Comment