Inspirational Story Of Remo D’souza in Hindi

Bollywood के जाने माने choreographer Remo D’souza को कौन नहीं जानता, उन्होंने Jay Ho, Krish 3, Aankhe, Qayamat, Akshar, Awarapan, London Dreams, Bhoothnath, Besharam etc जैसी successful films में कोरियोग्राफी की हे और Faltu और ABCD, A Flying Jatt films में निर्देशन भी किया हे और उन्होंने tv dance programs DID और Dance+ में भी बतोर जज कार्य किया हे.

Remo D'souza

Remo D’souza की प्रेरणादायक कहानी

Remo D’souza का वास्तविक नाम हे रमेश गोपी और उनका जन्म 2 april 1972 को Keral में हुआ था, अपने पिता के कहने पर Remo ने क्रिस्चियन धर्म अपनाया और इस वजह से रमेश गोपी बन गया Remo D’souza, Remo के पिता Indian Air Force में chef के तोर पर काम करते थे, Remo का एक भाई हे और चार बहने हे.

एक दिन Remo ने Michael Jackson का dance देखा और वह उसका दीवाना हो गया, वह Jackson के dance की नकल करता और actor बनने का सपना देखता.

Remo ने अपनी पढाई Jamnagar Air Force School से की हे, वह पढाई में काफी कमजोर था, 12 वि कक्षा तक पढाई करने के बाद उसका अभ्यास में से interest कम हो गया, Remo को बचपन से ही dance का शौख था, वह school में stage पर जोरदार performance देकर अपने शौक को पूरा करता था लेकिन अब उसने अपने इस शौक को career बनाने की सोची थी और इसलिए वह mumbai की और निकल पड़ा.

Vaccinology Specialized Maurice Helleman की प्रेरणादायक कहानी 

सबसे छोटी उम्र के CEO Suhas Gopinath की सफलता की कहानी 

Remo ने dance की कोई तालीम नहीं ली थी वह तो केवल film और music videos देखकर ही dance सिखा था, वह dance की field में बहुत कुछ जानना चाहता था और सीखना चाहता था और इसमें आगे बढ़ना चाहता था इसलिए वह mumbai गया था, वह mumbai जाकर अपने friend के साथ चाल में रहने लगा था, चाल में रहना उसके लिए काफी मुश्किल था, वह सोचता भगवान यह में कहा आ गया.

यह समय ऐसा था जब भूखे भी रहना पडा था, दो दिन वह चाल में रहा फिर मीरा रोड पर अपने friend के भाई के flate में रहने चला गया, वह वह रहने तो गया लेकिन उसकी income zero थी, वह उस family के साथ रहता तो था लेकिन उनको वह कुछ भी दे नहीं पा रहा था, उन्होंने भी कभी उससे कुछ माँगा नहीं, उसने थोड़े ही दिनों में चर्नी रोड पर सुपरब्रैट्स के नाम से dance class शुरू किया, उसके बाद अपने तीन friends के साथ मिलकर और दो dance class शुरू किये, एक अँधेरी और दूसरा बोरीवली में.

Dell Company के संस्थापक Michael Dell की सफलता की कहानी 

Tom Cruise के संघर्ष और सफलता की कहानी 

Remo dance class लेने के लिए पहले चर्नी रोड पर जाता फिर बोरीवली और फिर लास्ट में अँधेरी तक जाता, यह दिन उसके संघर्स के दिन थे, इस दौरान उसकी team All India Dance Competition में first number पर आई तब हर किसी ने उसकी और ध्यान दिया, इस समय choreographer Ahmed Khan रामगोपाल वर्मा की Rangeela film के लिए काम कर रहे थे,  इस film के लिए वह नए चेहरे की खोज में थे, उन्होंने Remo का audition भी लिया और पसंद भी हो गया लेकिन फिर काले चेहरे की वजह से उसे वापिस नापसंद किया गया.

Ahmed Khan “आई रे आई रे” गीत के लिए किसी चोकलेटी चेहरे को लेना चाहते थे लेकिन Ahmed का जो assistant था वह Remo की dancing skill को जानता था इसलिए उसने Remo को पसंद करने के लिए Ahmed को कहा और उसको इस film में लिया गया और उसे रंगीला फिल्म के उस song में काम करने का मौका मिला, उसके बाद उसे Sonu Nigam के album Deewana में मौका मिला, उसके बाद Remo को नये नये मौके और काम मिलते गये और वह आगे बढ़ता गया.

Remo D’souza को Dharma Production की film Yeh Jawaani Hai Deewani के ‘बदतमीज दिल’ और ‘बलम पिचकारी’ songs के लिए Renault Star Guild Award और ‘बलम पिचकारी’ के लिए Screen Award प्राप्त हुआ हे.

Amitabh Bachchan के संघर्ष और सफलता की कहानी 

Remo जामनगर में घूमता था, उसके परिवार की आर्थिक स्थिति भी काफी खराब थी, उसका आठ सदस्यों का परिवार था और कमाने वाला एक ही व्यक्ति था, उसके पिताजी, वह पढाई में भी कमजोर था लेकिन उसको एथलीट बनना था और उसके लिए वह काफी मेहनत भी करता था, अपने परिवार की मदद के लिए Remo ने किराने की दुकान में भी काम किया, खराब संगत के कारण उसका नाम भी खराब हुआ था लेकिन कुछ करने की चाहते और जिन्दगीमे आगे बढ़ने की जीद ने आज उसे इस जगह पर पंहुचा दिया.

If you like this inspirational story of Remo D’souza then please share it on social media.

(Visited 70 times, 1 visits today)