How To Do Revision Before Examination

Exam से पहले revision कैसे करें? यह question काफी students को परेशान कर रहा होता हे और इसी परेशानी को दूर करने के लिए में यहाँ exam से पहले revision करने की step by step process बता रहा हु.

Revision

Revision के लिए क्या चाहिए?

1.Textbooks

2.Notes/Articles

3.Highlighters

4.Pens

5.Notebooks

6.Computer

Step by step guide of revision

1.Step One

जब भी आप textbooks या notebooks से पढ़ाई कर रहे हो तब अपने पास highlighter रखे और महत्वपूर्ण जानकारियों को उससे उभार(highlight) ले,यह आपके लिए एक मौका है पाठ्यपुस्तक की व्यर्थ जानकारी से छुटकारा पानेका और केवल महत्वपूर्ण जानकारी को ध्यान में रखने का.

10 Best Study Tips: High School और College Students के लिए 

2.Step Two

आपके द्वारा highlight किये गए भाग को पढ़े और अनावश्यक जानकारी को pen से काट दे(cross out),यह आपका वह textbook material को छांटने(trim down) का last chance हे.

3.Step Three

महत्वपूर्ण जानकारी का आपकी textbook से notes में लिखे, इसको simple रखे और उसमे अतिरिक्त जानकारी जोड़ने से बचें,हम वह बाद में प्राप्त करेंगे.

4.Step Four

अपने हाथ में pencil ले और आपने जो notes तैयार की हे उस पर वापस जाएं और दूसरी कोई महत्वपूर्ण जानकारी हो तो उसमे लिखे,जैसे lecture notes,संबंधित articles या और कोई उपयोगी जानकारी.

22 Study Strategies जो आपके Result को पूरा बदल देगी 

5.Step Five

यह काम थोड़ा उबाऊ(tiresome) हो सकता है,यदि आपने notes को हाथ से लिखा होगा तो आपको उसे वापस अच्छी तरह से सुन्दर अक्षरों से लिखना होगा या type करना होगा,इससे उसका उपयोग करना बहुत आसान हो जाएगा.

Notes को वापस लिखने या type करने के लिए व्यापक मार्जिन(wide margin) या डबल स्पेस(double space) format का उपयोग करेंगे तो बेहतर हे,इससे यदि आपको पीछे से भी कुछ जरुरी notes लिखने की जरुरत पड़ी तो आपके पास space होने की वजह से आप लिख सकते हे.

6.Step Six

अपने नोट्स को हाथ में ले(अच्छी तरह से लिखी हुई या printed) और अलग अलग colors की highlighters ले,एक quick key बनाइये जिससे आपको पता चले की कौन से color का क्या मतलब हे(for example, Yellow-person name, Red-date etc).

अब तैयार की गई इस notes को ध्यान से पढ़े और अपनी color key अनुसार highlight करे,आपके पास अब स्वच्छ और organized notes हे,जो color coding और सभी information से भरपूर है.

Online Learning में सफलता कैसे प्राप्त करे?

I hope this step by step Revision guide will help in your examination.

 

 

 

(Visited 79 times, 1 visits today)

4 Comments