Road Accident में मरना चाहते हो? नही ना so take it seriously

आज जिस बीमारी की वजह से लोग सबसे ज्यादा मर रहे हे या दुखी हो रहे हे,Sorry में इसको बीमारी बोल रहा हु इसका नाम हे “Road Accident” आप देख रहे होगे की हमारे देश में हर साल सेकड़ो लोग इससे मरते हे,कितने लोग अपने हाथ-पैर गवाते हे और कितने अपने माँ-बाप,लड़के-लड़की,दादा-दादी,मासी-मौसा गवाते हे.

इसका एक बड़ा Reason हे की लोग इसके प्रति सजाग नही हे,जागृत नही हे,लोग Bike चलाते हे तो Helmet नही पहनते हे,Car में Seat Belt नही लगाते हे और पता नही लोगो को कहि पहुँचनेकी बहुत जल्दी होती हे उसमे Vehicles बहुत तेज चलाते हे,कुछ लोग Speed का मजा उठानेके सौखीन होते हे और बहुत तेज Vehicles चलाते हे,कुछ लोग Drink करके व्हीकल चलाते हे.

में  देखता हु की यह सब सही नही हे और ज्यादातर  लोग यह जानते भी हे की यह सही नही हे फिरभी वह यह करते हे क्यों?

आज में देखता हु की लड़के हमारे पास से Full Traffic के बीच Bike या Car लेके इतनी तेजीसे निकलते हे की जैसे उन्होंने किसी Race में भाग लिया हो और जा रहे हो, क्यों इतनी जल्दबाजी क्यों हे,हमे यह किसीको दिखाना हे,क्या कोई हमे इसके बदलेमें कोई Prize,Trophy  देने वाला हे,नही फिरभी क्यों? सिर्फ मजा लेनेके लिए ही अपनी जान गवा देते हे,वे लोग जो इनमे मरते हे या हाथ-पैर गवाते हे उन्होंने अपनी Life में कितनी महेनत की होती हे जैसेकि पढाई में,अपना Career बनानेमें,अपनी Life को सेटल करने में और वे लोग अपनी कीमती Life सिर्फ Speed का मजा लेने के लिए ही गवा देते हे.

अगर आप धीरे से व्हीकल चलाओगे तो कहिपे पहुचना हे तो ज्यादा समय में फर्क नही पड़ेगा सिर्फ 15 या 20 मिनट का ही या शायद उससे भी कम तो फिर क्यों जल्दबाजी.

ज्यादातर लोग जो Accident में मरते हे वह अपनी गलती के कारण ही मरते हे,दोस्तों हम दूसरे की गलती से मरे तो कोई बात नही क्युकी इसमें हम कुछ कर नही शकते लेकिन हम हमारी गलती से नही मरने चाहिए,
Over Speeding and Drink and Drive हमेशा ही Accident  के बड़े  Reason होते हे,हम आड़े दिन सुनते हे Hit and Run के बारेमे के कोई किसीको उड़ाके चला गया ये इसके कारण ही होते हे.

हमारे यहा Gujarat में Gujarat State Transport की जो Bus होती हे उसपे एक वाक्य लिखा होता हे “झड़प की मजा मौत की सजा” ये उन लोगोको नसीहत देने के लिए हे जो Over Speeding में व्हीकल्स चलाते हे.

“धीरे  चलाओगे तो घर बार मिलेगा और तेज चलाओगे तो हरिद्वार मिलेगा”

“घरपे आपका परिवार आपकी राह देख रहा हे” ये कुछ messages हे जो इसके बारेमे हे,यह हम हमारे जीवनमे उतारेंगे तो बहुत फायदा होगा”

इससे Related यह Story हे:-एक दिन में Xerox करवाने एक Shop पे  गया था में जब वहा गया तो उधर एक लड़का नौकरी करता था और वही Xerox निकलता था मेने उसे देखा तो मुझे लगा की मेने उसे पहले देखा हे,या में उसे जानता हु,लेकिन मुझे विस्वास नही हो रहा था की वह वही हे, बादमे उसने ही मुझे पूछा की तुम निकोल के होना,मेने बोला हा फिर मुझे याद आया की वह मेरे दोस्त का भाई था जो हमारे School में ही पढ़ता था,मुझे विस्वास न होने का कारण था की जिस समय वो मुझसे मिल रहा था उस Time उसका एक पैर नही था वह एक ही पैर पे चल रहा था, मेने उससे पूछा की ऐसा कैसे हुवा तो उसने बताया की वह एक दिन Bike से अपने Friend के साथ Job आ रहा था तो Auto से Accident हो गया था और उस Road Accident में उसका पैर काटना पड़ा था और यह Accident, Bike बहुत Speed में था इस वजह से हुआ था.

अब उसे कहिपे भी आने जाने के लिए साथ में एक आदमी चाहिए जो उसे ले जा शके, देखिये कैसे अपनी पूरी Life उसने खराब कर दी.

दूसरी Story एक दिन सुबह में हमारे घर के पास एक Bike वाले का Truck के साथ Accident हुआ था वह 3 लोग थे वह खुद,उसकी Wife और बेटी वह बहुत Speed से जा रहा थे उसमे एक Truck की Overtake करने के चक्कर में सामने से आ रहे ट्रक के साथ बाइक टकरा गया और उसमे उसकी वाइफ और लड़की On the Spot मर गए और बादमे हम वहा गए और देखा की वह अपनी वाइफ और लड़की को अपनी गॉड में लिए रो रहा था,उसने उसमे दोनोंको गवा दिया ते,उसने थोड़ी सी जल्दबाजी में उन दोनों की जान ली थी और अब वह Life में अकेला हो गया था,अब रोके क्या फायदा था.

कई लोग होते हे जो Road Accident करके खुद मरते हे या फिर दुसरो की जान लेते हे लेकिन एक Minut सोचिये इससे क्या होता हे दूसरे के जोवनमे Effect वह अपने माँ बाप, भाई बहन या फिर कोई और खो देते हे तो सोचिये इसका उनके जीवन पे क्या असर होता होगा,अगर किसी के घरमे एक ही कमाने वाला आदमी हो अगर वह चला जाये तो,एक Family हो जिसमे 4 Member हो माँ-बाप और दो छोटे बच्चे अगर उसमे माँ-बाप दोनों या अकेला बाप चला जाये तो उनपे क्या असर होगा सोचिये,आपकी एक गलती की दूसरे को कितनी बड़ी सजा(Punishment) भुगतनी पड़ती हे और God भी इस गलती की सजा माफ़ नही करेगा.

कल मेने Whats-app पे एक फोटो देखि थी वह कुछ इस तरह से थी..

Road Accident
Road Accident

Speed Limit घर पर आपका बच्चा आपकी राह देख रहा हे,What an Idea!!

यह पूरी Story का एक ही उद्देश्य हे की हम Road Accident प्रति थोड़े Serious हो क्युकी यह हमारे और दुसरो की लाइफ के लिए फायदेमंद हे और हम ऐसी Accidental घटनाओ को रोकने के लिए थोड़ा सतर्क रहे.

(Visited 58 times, 1 visits today)