6 Types of People Who Always Live Sad Life

Sad Life(दुखी जीवन से कैसे दूर रहे?), महाभारत के महान पात्र में से एक विदुर को कौन नहीं जानता,उन्होंने Mahabharat के दौरान कई नीतियों का वर्णन किया,उनके द्वारा वर्णित नीतिओ का महत्व जितना महाभारत के समय के दौरान था उतना आज के समय में भी हे,यह नीतिओ में विदुर ने ऐसे लोगो का वर्णन किया जो कभी सुख की प्राप्ति नहीं कर सकते और हमेशा चीजों के अभाव की चिंता में ही दुखी रहते हे.

Do You Love Your Job? क्या आप आपके काम को प्रेम करते हे?

आपने आपके आस पास,समाज में ऐसे कई लोग देखे होंगे जो आपकी नजर में बहुत सुखी होंगे, उनके पास वह सब कुछ होगा जो आपके पास नहीं हे,लेकिन फिर भी वह इस बात से दुखी रहते हे की उनके पास ‘यह नहीं हे,वह नहीं हे’ जैसे यदि उसके पास Maruti Suzuki की Swift Dzire car होगी तो वह इस बात से दुखी रहेंगे की उनके पास BMW या Audi की car नहीं हे,यह ऐसे लोग होते हे जिनसे दुसरो का सुख भी नहीं देखा जाता.

यह किस type के लोग होते हे यह आप आज जान लीजिये.

sad

Types of People Who Live Always Sad Life

1. ईर्ष्या द्वेष(Jealousy) रखने वाला व्यक्ति

ईर्ष्यालु लोग जो नहीं तो खुद आगे बढ़ते हे और न दुसरो को आगे बढ़ते देखना चाहते हे,केकड़ा स्वभाव के लोग जो न तो खुद ऊपर चढ़ते हे न दुसरो को चढ़ने देते हे,यदि कोई ऊपर चढ़ने भी जाता हे तो दूसरा उसका पैर खींचकर उसको निचे गिरा देता हे,ऐसे लोग जो खुद के पास हजारो-लाखो चीजे होने के बावजूद दूसरे की position-life-स्थिति की ईर्ष्या करते रहते हे,ऐसे लोग जीवन में कभी सुखी नहीं हो सकते और वह sad life जीते हे.

Unity is Power-एकता में बल हे 

2. क्रोधी पुरुष(Angry man) 

बात बात में गुस्सा करने वाला व्यक्ति,कई लोगो को यह habit होती हे की वह अपनी कमियों को छुपाने के लिए दूसरों पर क्रोधित रहते हे,ऐसे लोगों से दूसरे लोग धीरे धीरे दूर होंगे लगते हे,यही क्रोध उनके लिए दुख का कारण बनता है,ऐसे लोग जीवन में भले ही कितना ही प्रयास क्यों न करले लेकिन उन्हें कभी धन की प्राप्ति नहीं हो सकती और वह sad life जीते हे.

3. परजीवी(Parasite) लोग

जो लोग आलसी(lazy) हे,दूसरे पर आधारित हे,जो अपना कोई काम खुद नहीं कर सकते,ऐसे लोग जो exam के समय पर सोचते हो कि मेरे बदले में कोई दूसरा व्यक्ति exam दे दे तो अच्छा,ऐसे लोग हमेशा दुखी रहते हे.

हम जो चाहे वह प्राप्त कर सकते हे-We Can Achieve Everything Which We Want

4. अविश्‍वासी-संदेहवादी(Sceptic) व्यक्ति 

कुछ लोग होते हे जो हमेशा दुसरो पर शंका करते रहते हे,जैसे तुम कहा गई थी? तुमने ऐसा क्यों किया? तुमने मेरी help क्यों की? वगैरह,वगैरह…जो व्यक्ति दूसरे पर विश्वास नहीं कर सकती वह भी कभी सुखी नहीं हो सकती,क्युकी वह व्यक्ति अपने मन की शंकाओं के कारण ही दुःख के कारणों का खुद सर्जन करती हे.

5. नफरत करने वाला व्यक्ति(Haters)

ऐसा व्यक्ति जो दूसरे को प्रेम नहीं कर सकता,मान सन्मान नहीं दे सकता और उनके प्रति अपने मन में हमेशा नफरत रखता हे,वह हमेशा दुखी रहता है,दूसरों को नफरत करने वाला व्यक्ति कभी सुखी नहीं हो सकता.

अंत तक विस्वास मत खोये-Don’t Lose Hope

6. असंतोषी(Discontented) व्यक्ति 

जो व्यक्ति खुद को जो सुख-सुविधा मिली हे उससे संतुष्ट नहीं होता वह और जो व्यक्ति अपने जीवन की तुलना दूसरे के जीवन से करता रहता हे वह भी कभी सुखी नहीं रह सकता,जैसे उसके पास यह हे मेरे पास नहीं हे,मुझसे उसका घर अच्छा हे,उसकी बीवी अच्छी हे,उसकी job अच्छी हे,उसकी गाड़ी अच्छी हे वगैरह वगैरह,ऐसे व्यक्ति जो हमेशा उनको जो मिलता हे उससे हर बार ज्यादा की ही अपेक्षा रखते रहते हे और इसी चक्कर में वह sad life जीते हे.

 

(Visited 48 times, 1 visits today)