Small Business Advice- Note Book बिज़नस

Small Business Advice: किसी भी business को शुरू करने से पहले एक बात जो हमेशा ध्यान में रखनी चाहिए वह हे regular demand, जिस चीज की demand seasonal न रहकर नियमित रहती हो हमे उसी business को शुरू करने के  विषय में सबसे पहले सोचना चाहिए.

कुछ business ऐसे होते हे जिनकी demand season के आधार पर रहती हे, जैसे sweater business, crackers business, rain coat-umbrella business, ice-cream-soft drink business etc, यदि आपने ऐसा कोई business शुरू किया तो वह उसकी season में तो अच्छा चलेगा, आपको अच्छी income भी होगी लेकिन जैसे ही उसका season खत्म हुआ उसकी demand भी खत्म हो जायेगी और  demand के साथ साथ आपकी income भी बंध हो जायेगी, मुझे लगता हे आप ऐसा तो नहीं चाहते होंगे, इसीलिए किसी भी प्रकार के business को शुरू करने से पहले यह बात को सबसे पहले सोचना चाहिए.

में आज आपको ऐसे business के बारेमे बताने जा रहा हु जिसकी demand season में तो ज्यादा रहती ही हे लेकिन regular तो पर भी उतनी ही रहती हे और यह business आप samal investment(<500000 Rs) से शुरू कर सकते हे, पढ़िए यह पूरी small business advice.

small business advice

Small Business Advice: Notebook Business कैसे शुरू करे?

Books और Notebooks-Notepad एक ऐसी चीज हे जिसकी demand कभी खत्म नहीं होती और इसकी जरुरत हर जगह रहती हे जैसे schools, colleges, companies, offices, इसका market बहुत बड़ा हे, Notebook की demand जब school-college का नया सत्र शुरू होता हे तब ज्यादा रहती हे, लेकिन regular तोर पर भी इसकी demand ज्यादा रहती ही हे, यदि आपकी product की quality अच्छी होगी तो आप अपना बड़ा market खड़ा कर अपने business को बहुत आगे ले जा सकते हे और अच्छी monthly income कर सकते हे, यह business को शुरू करने के लिए हमारी indian government भी mudra scheme के तहत help करती हे.

यह business को शुरू करने के लिए लगने वाले खर्च की बात करे तो वह करीबन 17 लाख के आसपास होता हे लेकिन आपको 5 लाख के निचे ही investment करना हे और बाकि के खर्च के लिए सरकार आपकी mudra योजना हे तहत help करेगी.

Notebook business शुरू करने के लिए आपको किन किन चीजो में खर्च करना पड़ेगा?

1.Plant & Machinery

2.Furniture

3.Light

4.Working capital(raw material, packing material, labor salary, light bill, telephone bill, यदि आपका godown या shed होगा तो ठीक हे अन्यथा उसका rent, other expenses(इन सबमे करीबन 17 लाख के आसपास का खर्च होगा).

आप को loan किसी भी bank से मुद्रा स्कीम के तहत आसानी से मिल जायेगी, लेकिन इसके लिए आपको आपके पास 5 लाख के आसपास पैसे हे यह bank को बताना पड़ेगा, इसके बाद आपको working capital loan और term loan प्राप्त हो जायेगी.

यह जो 17 लाख के करीबन के investment का estimate हे उसमे yearly 2 lack notebook, 40 thousand order book और 40 thousand notebooks का production हो सकता हे.

यदि इसमें मिलने वाले profit की बात करे तो Yearly Turnover-production cost-expense cost-tax-bank loan इन सबको बाद करे तो आपको monthly 50 हजार की income हो सकती हे.

यह business शुरू करने के लिए आपको प्रधान मंत्री योजना के तहत किसी bank से loan प्राप्त करनी होगी, आपको loan के लिए किसी bank में apply करना होगा, इसके लिए आपको एक form भरना होगा जिसमे आपको जो details fillup करनी होगी वह हे, Your name, your address, where you want to start your business-business address, your education, your current income and how much loan do you want,

Loan की term 5 साल की रहेगी.

If you like this small business advice then please share it on social media.

 

(Visited 350 times, 1 visits today)