How to start your own business? इनसे सीखे

How to start your own business-अपना खुदका business कैसे शुरू करे?

कई लोग जो किसी के हाथ के नीचे काम नहीं करना चाहते, खुद के मालिक वह खुद बनना चाहते है, जिन लोगो को monthly salary रास नहीं आती,  जिनको leave की झंझट पसंद नहीं हे, जो अपने जीवन में बहुत सारे पैसे कमाना चाहते हे और आसमान की बुलंदियो को हासिल करना चाहते हे, उन्हें job पसंद नहीं हे, ऐसे लोग अपने परिवार के जीवन निर्वाह के लिए या फिर कोई अन्य मजबूरी की वजह से job करते रहते हे और job के दौरान business कैसे शुरू करे के विषय में भी सोचते रहते हे.

Business Ideas जिससे आप zero से hero बन सकते हे 

घर से business कैसे शुरू करे?

वह how to starting a business के विषय में सोचते तो हे, उसके लिए प्रयत्न भी करते हे लेकिन किसी न किसी कारण की वजह से उनकी यह सोच वास्तविकता में नहीं बदल पाती, कुछ लोग सोचते रहते हे की यदि business success नहीं होगा तो क्या होगा? कुछ लोग job security के विषय में सोचते रहते हे और इन्हीं वजहों से वह risk लेना नहीं चाहते, कुछ लोग होते हे वह अपनी job छोड़ देते हे और business start करते हे लेकिन वह research नहीं करते, strategy नहीं बनाते, planing नहीं करते और इस वजह से वह flop हो जाते हे.

start your own business

How To Start Your Own Business? खुदका बिज़नस कैसे शुरू करे? सीखिए लिसा से

जो लोग research, planning और अच्छी strategy के साथ business world में entry करते हे वह success होते हे, ऐसी ही एक व्यक्ति हे 53 वर्षीय Lisa K  जिसने अपनी high profile job को छोड़कर अपना खुद का business शुरू किया और आज वह करोड़ो रूपये कमा रही हे.

Lisa एक multinational company में as an accountant job करती थी, लेकिन वह job करते करते हमेशा अपने खुदके business के विषय में ही सोचती रहती थी और उसके इसी passion ने उसे job छोड़ने के लिए मजबूर किया, उसने job छोड़कर अपने husband के साथ एक company की शुरुआत की, Lisa की company ladies के  लिए sandals बनाती हे, उनके लिए जिनको heels पहनने से पैरो में सूजन आती हे.

Lisa ने जब इस business की शुरुआत की थी तब उसको इससे उतनी आशा नहीं थी, उसने इस business की शुरुआत केवल किस्मत आजमाने के लिए ही की थी लेकिन आज उसके business की yearly income करोड़ों में है, उसके business को फ़िलहाल अच्छा response मिल रहा हे और वह अपने brand को Britain में लाखों महिलाओं तक पहुचाना चाहती हे.

How To Start Your Own Business? इस सवाल का जवाब  

Lisa ने अपना business ऐसे ही नहीं शुरू किया, उसने अपना बिज़नस शुरू करने से पहले काफी सालो तक research किया, उसने अपनी brand को market में लाने से पहले 7 साल तक research किया, वह अपने job के दौरान हमेशा ऐसी महिलाओ को देखती थी जिनकी पैरो की उंगलिया stylish shoes पहनने के कारण सूज जाती थी.

आज Lisa की footware fashion brand market में काफी popular हे, आज Lisa की yearly income 15 करोड़ रूपये हे और उसके पास 100 जितने कर्मचारी हे, Lisa के पास britain के अलावा Italy और Spain में shoes और handbag की factories हे, Lisa के दो संतान भी हे जो  business में उसकी help करते हे और उसका husband हमेशा business में उसका साथ देता हे, भाई क्यों न दे Lisa इतना अच्छा काम जो कर रही हे.

Business Ideas जिन्हें आप low investment से शुरू कर सकते हे 

जरुरी बाते जो business name के चुनाव में आपको ध्यान में रखनी चाहिए 

Conclusion:-

Lisa से हमको क्या सिख मिलती हे? उससे हमे यह सिख मिलती हे की कोई भी business ऐसे ही नहीं शुरू कर देना चाहिए लेकिन उसके लिए पहले अच्छे से research करनी चाहिए, strategy बनानी चाहिए और planing करनी चाहिए, इससे हमारे flop होने का chance काफी कम हो जाएगा और success का chance काफी बढ़ जाएगा.

आपको यह how to start your own business से सम्बन्धित story कैसी लगी कृपया मुझे comment के माध्यम से जरुर बताये.

 

(Visited 93 times, 1 visits today)