9 Startup Business Ideas in Hindi

Startup Business Ideas की जानकारी…

हमारे देश में साक्षरता का दर काफी बढ़ गया हे और उसके चलते study में और job में competition का प्रमाण भी काफी बढ़ा हे, आपने भी देखा होगा की जहा एक की requirement होती हे वहा interview के लिए 10 लोग आते हे, यदि किसी government job में 100 vacancy निकलती हे तो उसमे लाखो form भरे जाते हे, यह सब देखते हुए सभी को job मिल पाना मुमकिन नहीं हे.

कोई काम छोटा बड़ा नहीं होता,बस उससे हमे अच्छी income होनी चाहिए, समोसे-पकोड़े की लारी चलाना ,पान की दुकान चलाना, चाय की लारी चलाना भी एक business ही हे, इसकी कमाई से लोगो का पूरा घर चलता हे और जो किसी company में manager की भी salary नहीं होती उतना वह पैसे कमाते हे इसलिए अभ्यास पूर्ण करने के बाद केवल अच्छी job पर आधारित न रहकर छोटे मोटे व्यवसाय पर भी हाथ अजमाना चाहिए.

आज में मेरे साथ job कर रहे चाचा की बात सुनकर हेरान रह गया जब उसने मुझे बताया की उसने इस महीने में 92000 रुपयों के समोसे बेचे, उसकी चायनीज समोसे और वड़ापाव की एक छोटी सी स्टाल हे.

जो लोग कम पढ़े लिखे हे उनके लिए भी यह एक best विकल्प हे, वह लोग जो किसी के हाथ के निचे काम नहीं करना चाहते, independently काम करना चाहते हे, वह लोग जो fix salary में अपना जीवन निर्वाह नहीं करना चाहते उन सब के लिए startup business ideas एक best विकल्प हे.

यदि आप स्वतंत्र तरीके से अपना जीवन जीना चाहते हे, खूब पैसे कमाना चाहते हे और खुल्ले हाथो से पैसे खर्च करना चाहते हे तो इन startup business ideas को ध्यान से पढ़े.

ऐसी कौनसी चीजे हे जो हरेक युवा व्यवसायी को सीखनी चाहिए 

9 Startup Business Ideas – Own Business Ideas – Small Business Ideas  

1. Nashte Ki Dukan(Snack Stall)

Startup Business Ideas

यदि आप खाने के शौकीन हे, मतलब की खाना बनाने के और खाने के तो आप नाश्ते की दुकान शुरू कर सकते हे जैसे समोसे, पकोड़े, वड़ापाव, दाबेली, भेल, ढोकला, सेंडविच वगैरह, बदलते जमाने के साथ लोग बाहर के खाने के काफी शौकीन हो गये हे, त्योहारों पर तो नाश्ते की दुकानों पर लोगो की लाइने लग जाती हे और हमे बाहर waiting में खड़ा रहना पड़ता हे और इसी वजह से आपको नास्ते की shops हर जगह मिल जायेगी, ,जैसे bus stop, railway station, school-colleges के आसपास, road पर, यह business में कभी मंदी नहीं आती क्युकी लोग खाना नहीं छोड़ेंगे और इसमें profit margin भी काफी ज्यादा होता हे, इस धंधे में भी लोग हररोज के हजारो-लाखो रूपये कमाते हे,ऐसे कई लोग हे जिन्होंने छोटीसी दुकान से शुरुआत की थी और आज बड़ी बड़ी होटलों के मालिक बन गये हे.

2. Paan Ki Dukan

भारत में पान, सुपारी, सिगरेट, तंबाकू और गुटखा खाने वालो की संख्या काफी ज्यादा हे और सिगरेट पिने वालो की संख्या भी उतनी ही हे, इसमें हर उम्र के लोग शामिल हे और यही वजह हे की आपको paan shops जगह जगह पर मिल जायेंगे.

3. Tea Stall

India में आपको चाय के स्टाल जगह जगह पर मिल जायेंगे, यह business 24 घंटे निरंतर चलने वाला business हे, आज शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जिसे चाय की लत न होगी, कुछ लोग तो ऐसे भी हे जो दिन में 4 से 5 बार चाय पीते हे, चाय पे चर्चा-यह लोगो के लिए इकट्ठा होने का जरिया भी हे, आज यह एक छोटा business न रहकर franchise business बना गया हे आपने Khetla Aapa Tea Stall-Gujarat, Chaibubbble, Chaibreak, Chaiking, Chaipoint वगैरह के विषय में जरुर सुना होगा.

4. Grocery/Small Retail Shop

किराने की दुकान जो सुबह 6 बजे से खुलकर रातको 10-11 बजे तक चलती हे, यह एक ऐसा business हे जिसमे कभी मंदी नहीं आती, साल के 365 दिन एक ही लहर से चलती हे, आप छोटी सी किराने की दुकान से शुरू कर बाद में उसका विस्तरण कर उसको mall में भी तब्दील कर सकते हे.

5. Mobile Repair & Accessories Shops

आज India में mobile का market दूसरी सभी चीजो के market से बहुत बड़ा हे, लोगो को mobile की लत सी लग गई हे, आज market में जितनी कपड़े और खाने पिने की दूकान नहीं होगी उससे ज्यादा दुकाने mobiles की हे लेकिन फिर भी उन दुकानों में customers की संख्या उतनी ही ज्यादा हे, आज हरेक को mobile का latest verson use करना होता हे, mobile उपयोग के बढ़ते mobile repair का business भी काफी बढ़ा हे और साथ साथ market में mobile accesories की demand भी काफी ज्यादा हे जैसे mobile back cover, tafan glass, hands free, charger, power bank, bluetooth, selfie stick, bluetooth speaker etc, इसलिए यह business भी एक अच्छा business हे.

6. Beauty Parlour/Sloon

आज हर उम्र के लोग फिर वह चाहे girls होगी, boys होंगे, uncle होंगे, anty होगी सबको खुबसूरत दिखना पसंद हे और सब इसके प्रति काफी conscious भी हे, अभी last time में जब hair cutting के लिए गया था तो वहा करीबन 65 से 70 साल का एक आदमी facial करवाने आया था.

दूल्हा-दुल्हन तैयार करने का charge काफी ज्यादा हे, शायद हजारो में और दूसरी beauty services जैसे facials , face cleanup, threading, waxing and hair styling, hair spas, hair colouring, pedicure and menicure etc, कुछ special treatment aromatherapy, pimple treatment, dandruff therapy , golden facial वगैरह, जिसका charge भी काफी ज्यादा होता हे, beauty parlor classes भी चलाये जाते हे जिसकी fees भी काफी high होती हे, यह सब देखते हुए यह business भी काफी अच्छा और profitable हे.

7.Readymade Garments/ Cloth Shop

Readymade garments जैसे t-shirt, jeans, shirt, kurti, dress, chholi, saaris वगैरह, रेडीमेड वस्त्र हमारे दैनिक जीवन का हिस्सा हे, हरेक की dressing sense अलग अलग होती हे और उस हिसाब से वह वस्त्र खरीदते हे, हमारा देश त्योहारों और रीती रिवाजो का देश हे, यहाँ कोई न कोई त्यौहार आते ही रहते हे, functions भी चलते ही रहते हे जैसे सगाई, शादिया, बर्थडे सेलिब्रेशन, मुंडन वगैरह और इसके चलते कपडे की demand भी काफी ज्यादा रहती हे.

8. Gym

आज सबको six pack, eight pack बनाने हे, अब लोग अपनी body और health के प्रति काफी conscious हो गये हे, अब लोग लम्बी उम्र तक जवान दिखना पसंद करते हे और इसलिए वह gym और fitness center में जाते हे और अपनी body को maintain रखते हे, आप gym में जायेंगे तो वहा आपको हर उम्र के लोग पसीना बहाते हुए नजर आयेंगे, अच्छे gym में fees का दर भी ज्यादा होता हे, यदि अच्छी संख्या में लोग आने लगे तो आप monthly अच्छी income कर सकते हे.

9 .Travel Agencies

ऐसा कौन होगा जिसे घूमना पसंद नहीं होगा, हरेक को नए नए स्थानों की जानकारी प्राप्त करना और फिर वहा घुमने जाना पसंद हे और यह सब आसान बनाती हे travel agencies, वह अपने customers को उचित transport, आवास, भोजन और security की व्यवस्था कर wonderful experience प्रदान करती हे, अब कई travell websites और portal भी हे जहा आप travel agency की adertise कर सकते हे.

Business का Name चुनने से पहले किन किन बातो को ध्यान में रखे 

यदि आप खुदका Business शुरू करना चाहते हे तो इन बातो को जरुर पढ़े 

43 Best Small Business Ideas उनके लिए जो खुदका business करना चाहते हे 

Do you like these startup business ideas?

If you like these startup business Ideas then please share it with others.

 

 

 

 

 

 

(Visited 293 times, 1 visits today)