Steve Jobs Last and Best Lines for Life

Steve Jobs के द्वारा कहे गये अति मूल्यवान आखरी शब्द; लोग पैसा, नाम, दोलत, शोहरत कमाने के चक्कर में दिन-रात लगे रहते हे, घर बार भूल जाते हे, अपनी family, बीवी-बच्चे तक भूल जाते हे, हसना छोड़ देते हे, घूमना-फिरना छोड़ देते हे, रात को सोना छोड़ देते हे और हर वक्त अपने goal को ही देखते रहते हे, goal के चक्कर में जीना भूल जाते हे और जब उन्हें इस बात का पता चलता हे तब बहुत देर हो चुकी होती हे, उनका जीवन The End की और जा चूका होता हे.

इसी से सम्बन्धित में आज आपको एक व्यक्ति की story बताऊंगा जिनका नाम हे Steve Jobs जो Apple Inc. के CEO और Co-Founder थे, उन्होंने अपने जीवन के अंतिम क्षणों में कुछ शब्द कहे हे जो वह हरेक व्यक्ति जो अपने जीवन की भाग दौड़ में, कुछ हाशिल करने की चाह में, अपने goal के चक्कर में अपना जीवन जीना भूल जाते हे उनको जरुर पढना चाहिए, यह शब्द तो बहुत थोड़े हे लेकिन बहुत ही motivational हे जो आपके जीवन की दिशा बढल देंगे, So must read.

Steve Jobs

Steve Jobs के आखरी शब्द- Last and Best Lines For Life

मेरे जीवन में एक समय ऐसा था जब में business world में top पर पहुच चूका था, लोग मुझसे प्रेरणा लेते थे, मुझे अपना आदर्श मानते थे, लेकिन आज मुझे इस बिस्तर पर बहुत ही बीमार पडा हुआ देख में कुछ और ही महसूस कर रहा हु, पूरी life मैंने बहुत मेहनत की लेकिन खुदके लिए या God को खुश करने के लिए समय निकालने को जरुरी न समजा.

जब मुझे कामयाबी मिली तब मुझे बहुत ही proud feel हुआ, लेकिन आज मृत्यु के काफी नजदीक पहुचकर मेरी कामयाबी और उपलब्धिया मुझे निस्तेज लग रही हे, आज यह अंधेरेमे में machines से घिरा हुआ हु और मृत्यु के देवता का मेरे काफी नजदीक अनुभव कर रहा हु.

Best Lines For Life

आज बिस्तर पर पड़े पड़े एक ही बात का ख्याल आ रहा हे की जब इंशान को यह लगने लगे के उसने अपने भविष्य को सुरक्षित करने के लिए जरुरी income कर ली हे तब उसे अपने लिए समय निकाल लेना चाहिए और ज्यादा पैसे कमाने की चाह न रखकर अपनी ख़ुशी के लिए जीना शुरू कर देना चाहिए,अपनी कोई अधूरी चाह पूरी करनी चाहिए, बचपन की अधूरी hobby या जवानी की कोई ख्वाहिस, या ऐसी कोई चीज जिससे आपको ख़ुशी प्राप्त हो और संतोष मिले,आपको किसी अपने के साथ समय बिताना चाहिए जिसे आप ख़ुशी दे शके और बदले में आपको भी उससे वैसी ही ख़ुशी प्राप्त हो.

क्या आप घर और office के बिचमे समन्वय रख पा रहे हे?

क्युकी मैंने पूरी जीन्दगी पैसे कमाए लेकिन में उसे अपने साथ नहीं ले जा सकता, यदि में अपने साथ कुछ ले जा सकता हु तो वह हे यादे, यह यादे ही हमारी अमीरी हे जिसके जरिये हम मंगल मृत्यु प्राप्त कर सकते हे,क्युकी यादे और उससे जुड़ा प्रेम ही एक ऐसी चीज हे जो हजारो माइल की सफ़र कर हमारे साथ आयेंगे, आप जहा चाहे, जिस उचाई पर चाहे वहा आप उसे ले जा शकते हे, क्युकी उसपर केवल और केवल आपका अधिकार हे.

Life के इस मोड़ पर आकर में काफी कुछ महसूस कर सकता हु, जीवन की यदि कोई सबसे मूल्यवान चीज हे तो वह हे ‘मृत्यु शैया’, क्युकी आप पैसो से नोकर-चाकर रख सकते हे, किसी को अपनी गाडी का driver बना सकते हे,लेकिन मौत के बिस्तर पर पड़ने के बाद कोई आपको दिल से चाहे, आपकी सेवा करे, इसको आप पैसो से नहीं खरीद सकते, आज में यह कह सकता हु की हम जीवन के किसी भी मोड़ पर क्यों न हो उसे last खुबसूरत बनाने के लिए हमे लोगो का सहारा चाहिए, पैसा हमे काफी कुछ दे सकता हे लेकिन सबकुछ नहीं.

Best Lines For Life

मेरी आपको एक नसीहत हे की अपनी family के प्रति प्रेम-भावना रखे, उनके साथ समय बिताये, यह अमूल्य खजाने को बर्बाद मत होने दे, अपने आप को प्रेम करे.

शायद आपके जीवन की गाडी भी जीवन की भाग दौड़ में पटरी से उतर गई होगी तो अब समय आ गया हे जागृत होकर उसे पटरी पर लाने का, याद रखे “बिता हुआ समय कभी लौटकर नहीं आता”, Steve Jobs से गलती हुई थी आप मत करे.

आपको Steve Jobs की Last and Best Lines for Life, जीवन के आखरी शब्द पसंद आये हो तो कृपया इसे Social Sites पर जरुर Share करे.

(Visited 81 times, 1 visits today)