किस तरह के Student कभी Successful Career नहीं बना पाते

जो student successful career बनाना चाहते हे उन्हें यह 7 कार्यो से हमेशा दूर रहना चाहिए, हरेक माता पिता चाहते हे की उनके बच्चो का career आगे successful उड़ान भरे और उनके बच्चे महत्तम सफलता प्राप्त करे, सभी students चाहते हे की उनका career उची उड़ान भरे.

आपने विदुर निति के विषय मे जरुर पढ़ा होगा या कही पर सुना होगा,उसमे life management से सम्बन्धित अनेक सूत्र बताये गए हे जो जीवन में अमृत समान हे और यह सभी बाते जीतनी उस समय में उपयोगी थी उतनी आज भी हे.

student

विदुर निति के मुताबिक यह 7 बाते student के रास्ते की रूकावट बन सकती हे और उसे अपने career में आगे बढ़ने से रोक सकती हे,इसलिए जो student अपने career में आगे बढ़ना चाहता हे उसे हमेशा इन चीजो से दूर रहना चाहिए.

Which Type of Student Don’t Get Success in Their Career

1.नियमो को न मानने वाला विद्यार्थी 

Students की life के कुछ नियम होते हे जिनका उन्हें पालन करना पड़ता हे और वह उन्हें सफलता के शिखर पर पहुचाते हे और जो इन नियमो को नहीं मानते वह विद्यार्थी सनकी-शरारती होते हे,ऐसे students अपने study career में कभी सफलता नहीं प्राप्त कर सकते और अपने जीवन में निष्फल होते हे.

2.आलसी विद्यार्थी 

कुछ students active होते हे और इस वजह से उनका अभ्यास में अच्छा मन लगता हे और वह अच्छी तरह से पढाई कर सकते हे जबकि कुछ students होते हे जिनका अभ्यास में बिलकुल मन नहीं लगता और वह आलसु बने रहते हे,इसलिए विद्यार्थी को आलस से दूर रहना चाहिए और हमेशा active रहना चाहिए.

3.बहुत ज्यादा चंचल विद्यार्थी 

चंचलता ठीक हे लेकिन यह स्टूडेंट के लिए बड़ा दोष हे,क्युकी चंचल व्यक्ति कभी एक कार्य में अपना मन नहीं लगा सकता और इस वजह से उसे कभी सफलता नहीं मिल सकती.

4.मद-मोह में फसा विद्यार्थी 

कई विद्यार्थी अपनी life में नशा और मोह-आकर्षण(attraction),प्रेम में फस जाते हे और इसके कारण वह अपनी student life बर्बाद कर देते हे,यह बहुत की खराब दुर्गुण हे और student के successful career में बड़ी बाधा डाल सकता हे.

5.सम्मेलन और दुसरो के साथ गप्पे लगने वाला विद्यार्थी 

जो विद्यार्थी अपने friends के साथ धूमते फिरते हे और बेकार की बातो में अपना समय बर्बाद करते हे वह कभी success नहीं हो सकते.

6.अभिमानी विद्यार्थी 

अभिमान के कारण रावन की क्या दशा हुई थी वह हम जानते ही हे, अभिमान किसी का नहीं चला फिर वह चाहे बजरंगबली हो, महाबली भीम हो और यह हरेक student की life में भी लागू पड़ता हे, briliant student को भी कभी अभिमान नहीं करना चाहिए, अभिमान सवार व्यक्ति सही और गलत की परख नहीं कर सकता और वह अपने जीवन में निष्फल होता हे.

7.लोभी विद्यार्थी 

लालच बुरी बला हे, student को कभी अपनी life में कभी किसी लालच में नहीं फसना चाहिए, लालच विद्यार्थी को education से दूर कर सकता हे और उसके career में बहुत बड़ी बाधा डाल सकता हे.

If you like it then please share it with other students and parents 

 

 

 

 

 

(Visited 167 times, 1 visits today)