10 Best Study Tips For High School And College Students In Hindi

Study tips जो आपको आपके goals प्राप्त करने मे काफी help करेगी, study मतलब यह नहीं की exams या फिर assignment’s के अगले दिन book के थोड़े पन्ने पढ़ लेना.

study tips

हरेक successful students के पास बढ़िया study habits होती हे और इसकी बदौलत ही वह exam में अच्छा result ला पाते हे,good study habits को develop किया जा सकता है औरइसमें  जो आपको में आज study tips बताने जा रहा हु वह काफी help करेगी.

10th Class के बाद क्या करे?

Good study habits हम जब चाहे तब develop कर सकते है लेकिन आप जितना जल्दी इसे develop कर लेंगे उतना ही जल्दी आपको इसका result प्राप्त होने लगेगा.

5 Special Online Finance Course

यह वह study tips हे जिससे आप अपने goals को प्राप्त कर सकते हे

10 Best Study Tips For Each and Every Students

Study Tips – Set Your Study Goals

इसके ऊपर बहुत ही विश्वसनीय research हुई हे और वह इस और संकेत करती हे की किसी भी क्षेत्र में successful होने के लिए goal set करना अनिवार्य हे,इसलिए कभी भी इसे underestimate न करे,आप अपनी life में क्या achieve करना चाहते हे उसे खोजिये,पहचाने.

इसके लिए आपको अपने आप को कुछ सवाल पूछने होंगे…

क्या में realistic goals set कर रहा हु?

क्या मुझे इन goals को achieve करने के लिए और ज्यादा मेहनत करने की जरुरत हे?

फिर यदि आप अपने द्वारा set किये  गए goals से खुश हे तो फिर आपको यह उद्देश्य रखना चाहिए की आप उस मुताबिक अपना study plan तैयार करे और आनेवाले साल में अपने इस goal को अपने mind में रखकर चले.

Study Tips – Make Your Study Plan

समय मूलयवान हे क्युकी बिता समय कभी लौटकर नहीं आता,जो ‘बीती सो बीती’,इसलिए कभी भी पढाई को last minute पर न छोड़े,यह कभी न सोचे की जब exam आएगी तब देखा जाएगा.

साल के शुरू होते ही अपना study plan तैयार करे जैसे किस subjects में आप weak हे और आपको ज्यादा मेहनत करनी हे,daily किस समय पढ़ना हे,दिन में कितने घंटे पढ़ना हे,exam से पहले पुरे course को किस तरह से complete करना हे वगैरह.

यदि आपने proper planning कर उसके मुताबिक study की होगी और अपने सभी subjects का पूरा course complicate किया होगा तो exam room में प्रवेश करते वक़्त आपमें एक अलग ही confidence होगा.

Study Tips – Discover Your Learning Style

हम सबके पढने के पसंदीदा तरीके होते हे,आप पता करे की आपकी learning style कौन सी हे और आप जिस study style के साथ comfortable हो उसी style में पढ़े.

Learning style मतलब की आपको सुनकर पढ़ना पसंद हे-audio, देखकर पढना पसंद हे-books, जोर से बोलकर पढना पसंद हे, देखकर और सुनकर पढना पसंद हे-video वगैरह.

Study Tips – Review And Re-write

हरेक दिन,school-college class में study के दौरान या फिर school-college के बाद पहले दिन से ही chapter के main main points को note out करे,उन्हें लिखे,बार बार लिखे,उसे highlight करे underline करे या फिर key points को circle करे यह चीज जब आप last time,exam के वक़्त पढ़ाई कर रहे होंगे तब बहुत ही उपयोगी होगी.

Study Tips – Take Regular Study Breaks

हम मे से कोई भी superhuman नहीं हे,अभ्यास के दौरान बिच बिच में break लेना जरुरी हे,30 से 45 minute के लिए timer fix करे और वह fix समय के लिए non stop पढाई करे,जब वह timer का time पूरा हो जाए तब 5-10 minute break ले और वापिस पढाई start करे,हरेक 3-4 घंटो में 30 minute का break ले जिसमे खाए.पिए और walking पर निकले.

Break लेना especially तब जरुरी हे जब आप tired और frustrated feel कर रहे हो,अपने task पर लम्बे समय तक लगातार काम करना actually आपके performace को कम करेगा.

Study Tips – Test Yourself For Exam

यह सुनने में थोडा अजीब हे लेकिन exam चीज ही ऐसी हे जिसमे अच्छे अच्छे students के छक्के छुट जाते हे,कई students बहुत पढाई करते हे,exam से पहले उन्हें यह लगता भी हे की मुझे सब कुछ आता हे लेकिन जैसे ही वह exam room में प्रवेश करते हे और question paper उनके हाथ में आता हे वह सब भूल जाते हे.

इसका sollution यह हे की exams के लिए mentaly prepare होने के लिए, मतलब की names, formulas, key dates, facts और दूसरी चीजे याद रहती हे या नहीं उसके लिए ज्यादा से ज्यादा exams दे,मतलब की school में tution class में जितनी भी exams ली जाती हे वह सभी attend करे और चिंता न करे यदि पहली एकाद-दो exams में आप अच्छे से perform न कर पाए तो,”practice makes man perfect”,जितनी ज्यादा आप practice करेंगे उतने ज्यादा आप बेहतर होते जायेंगे.

Online MBA Program की जानकारी 

Exam के लिए prepare होने का तरीका हे की आप old exams paper solve करने की practice करे,इससे आपको question paper का format,pattern का पता चलेगा और आपको time management की भी practice होगी की आप समय रहते exam paper complite कर पा रहे हे या नहीं.

Study Tips – Use New Technologies

Study मतलब यह नहीं की केवल ballpen से लिखना और books पढना,दुसरे और भी कई option हे जिनका उपयोग आप पढाई के लिए कर शकते हे जैसे social medias, online tools, blogs, videos and mobile app,आज पढाई केन्द्रित न होकर विस्तृत हो गई हे.

Study Tips – Look After Yourself

यदि आप अपने आप की थोड़ी care करोगे तो आप और बेहतर तरीके से study कर पाओगे,अपने आप को mentally और physically fit रखने के लिए अच्छा आहार लेना चाहिए,अच्छी नींद लेनी चाहिए और daily physical exercise करनी चाहिए,ज्यादा sugary और fatty snacs नहीं खाना चाहिए,रात को देर तक पढाई करने के लिए अपने आप को ज्यादा जोर नहीं देना चाहिए और पढाई के दौरान जितना ज्यादा हो शके उतना पानी पीना चाहिए.

Study Tips – Co-operation 

आप school और college में अपने classmates को अच्छी तरीके से जानते हे और यह अच्छा समय हे जब आप अपने लिए अच्छे study partner select कर शकते हे जिन्हें आप अच्छे तरीके से जानते हे और आपको लगता हे की आप उनके साथ अच्छे तरीके से काम कर शकेंगे और बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए एक दुसरे को motivate और पढाई में help कर पायेंगे,आप इसके लिए social tools जैसे WhatsApp, Hike, WeChat वगैरह का उपयोग कर शकते हे.

Study Tips – Stay Motivated 

आपका attitude आपकी पढाई की क्षमता पर सबसे बड़ा प्रभाव डालता हे और आपकी शिखने की क्षमता को असर करता हे,यदि आप सोचेंगे की आप नहीं कर शकते तो आप नहीं कर पायेंगे और आपके लिए चीजे और भी मुश्किल हो जायेगी,इससे अच्छा आप सकारात्मक ही सोचे और अपनी व्यक्तिगत शक्तियों का उपयोग करे,जरुरी हो तो हररोज meditation करे,इससे concentration और याद रखने की क्षमता में जरुर सुधार होगा,में यह बात इसलिए कह रहा हु क्युकी में personally इसका प्रयोग कर चूका हु.

आप motivate रहने के लिए motivational quotes, stories पढ़ शकते हे, motivational videos देख शकते हे,आप यह सोच शकते हे की आपके अच्छे result लानेसे आपके माता-पिता जो आपके अच्छे भविष्य के लिए दिन रात महेनत कर रहे हे उनको कितनी खुसी मिलेगी.

Conclusion

किसी भी चीज में success होनेके लिए फिर चाहे वह पढाई होगी या कुछ और लक्ष्य-ध्येय-प्लानिंग का होना आवश्यक हे,आप क्या करना चाहते हे? क्यों करना चाहते हे? कैसे करेंगे?फिर देखिये आपको सफलता कैसे नहीं मिलती.

यदि आपको ऊपर दी गई study tips पसंद आई हो और useful लगी हो तो please इसे निचे दी गई social sites पर जरूर share करे,इससे related आपका कोई सुजाव हो तो मुझे comment के माध्यम से बताये और मेरी नयी post सीधे आपके inbox में पानेके लिए कृपया मेरा blog subscribe कीजिये, धन्यवाद!

 

 

(Visited 1,212 times, 1 visits today)

2 Comments