Best Comedian Charlie Chaplin Story in Hindi

Charlie Chaplin को बचपन से ही actor बनने का बहोत शौख था वह बड़े actor बनने का और बहुत पैसे कमाने का सपना देखते थे London में उनको छोटे मोटे नाटको में काम करने का मौका मिला.

Charlie “एट लेकेशायर लिड्स” नामकी नाटक मंडली के साथ पूरा England का प्रवास कर चुके थे लेकिन उनका dream साकार नही हुआ था.

Charlie Chaplin

Chaplin और नाटक मंडलीमे जुड़े, लेकिन वहा पर भी उनको उनके काम से संतोष नही था, वह परेशान होकर पूरी रात जगते ,रातको रास्ते पर चलते,कभी Thames नदी के किनारे तो कभी Westminster Bridge के पास, चिंता के कारण उनका काम मे भी मन नही लगता था.

How Charlie Chaplin’s Life Changed?

31 December 1909 की वह रात थी,  Charlie 20 साल के हो गए थे फिर भी वह ऐसी चीज खोज रहे थे जो उनकी  Life को आधार दे सके.

लोक जब new year मना रहे थे तब वह रास्ते पर घूम रहे थे, Charlie new year का स्वागत अपनी सिद्धिओ से करना चाहते थे, Chaplin ने उस दिन तय किया की वह America जायेंगे और लोगोको उनकी कला दिखाएंगे, 19 वीं century में कलाकार जब Paris जाते थे, उस तरह 20 मी century मे सब America जाते थे,उन्होंने तय किया की वह अपने काम में सुधार करेंगे, वह बड़े writer की books पढ़ेंगे और acting की सूक्ष्म बातो को समजेंगे और वह America जाकर अपना करतब दिखाएंगे.

Next year ही उनको America जानेका मौका मिल गया,उनके भाई सिडनी ने उनके बारे में लिखा हे, “उसके मन में एक गजब की धुन” सवार हो गयी थी, पहले वह बहुत भोला और भटका हुआ लगता था, लेकिन अब लगता हे की वह हर समय अपने लक्ष्य को देखता रहता हे,एक दिन जब में सुबह में उठा तो मेरे table के पास एक letter रखा हुआ था, उस letter में उसने लिखा था,’में America जा रहा हु’,में चौक गया लेकिन आखिर में वह गया, में जानता था की वह अपनी success को ढूंढने गया हे.Charlie Chaplin ने  पहले बहुत राते जागकर गुजारी थी, लेकिन वह एक रात ने उनकी life बदल दी.

Charlie Chaplin ने  पहले बहुत राते जागकर गुजारी थी, लेकिन वह एक रात ने उनकी life बदल दी.

उनको success कैसे मिली थी लगातार प्रयत्न जारी रखने से,अपने आप को अपनी field में और बेहतर करने से और अपने goal के प्रति जनूनी हो जाने के बाद.

Charlie Chaplin असफलता से निराश होकर एक कोने मे बैठकर रोना नही चाहते थे लेकिन सफल होना चाहते थे, और वह आखिर हुए.

यदि आपको यह inspirational story पसंद आई हो तो please इसे facebook, google+,whatsapp और दूसरी social sites पर share जरुर करे.

 

(Visited 190 times, 1 visits today)