Successful Students की 10 Study Habits

आज हम बात कर रहे हे Successful Students की 10 Study Habits की, क्या आपको पता हे की कुछ students अभ्यास में सफल क्यों होते हे? क्युकी उन्हें आदत होती हे अच्छे तरीके से पढाई करने की, वह अपनी इस आदत को अपने सभी classes में लागु करते हे और उसी वजह से वह अपनी हरेक कक्षा में top करते हे और successful students कहलाते हे, आप इन 10 आदतों का अच्छी तरह से अध्ययन करे और जो आदत आप में नहीं हे उसे develop करे.

successful students

Successful Students की 10 पढ़ने की आदतें

1. पढाई के लिए विशिष्ट समय का plan बनाये

पढाई का समय वह नहीं हे जब आप किसी भी समय schoolwork से सम्बन्धित कार्य कर रहे हे, जैसे paper या project पर काम करना, test के लिए पढाई करना, assignment तैयार करना etc, पढाई के लिए पुरे week के दौरान एक विशिष्ट समय निर्धारित करें.

2. अपने पढाई के समय के लिए विशिष्ट लक्ष्यों को निर्धारित करें

Goals आपकी मदद करेंगे focused रहने में और आपकी progress को monitor करने में, पढाई के लिए बैठना उसका काफी मूल्य तो हे ही लेकिन आपके study time के दौरान आप क्या हासिल करना चाहते हे उसके प्रति आपको बहुत स्पष्ट होना चाहिए.

क्या आप भी इस तरह के students हे? तो आप कभी successful career नहीं बना पायेंगे 

3. जब planning हो जाए तब पढाई शुरू करे

आप पढाई शुरू करने में देरी कर सकते हे क्युकी आपको assignment पसंद नहीं हे, या आपको लगता हे की वह काफी hard हे, पढाई में देरी को ‘टालमटोल’ कहा जाता हे, जब आप किसी भी कारण से टालमटोल करते हे तब आपको आवश्यकता होने पर सबकुछ पूरा करने में मुश्किल होगी, आपने जो समय बर्बाद किया उसे recover करने के लिए आप भाग सकते हे लेकिन उसके कारण काम में लापरवाहिया और त्रुटिया होती हे.

22 पढ़ने की रणनीति(study strategy) जो आपको मनचाहा result प्राप्त करने में काफी मदद करेगी 

4. हररोज एक fix समय पर पढने की कोशिश करे

एक ही समय पर पढाई करना एक routine बन जाता हे और वह आपके जीवन का नियमित हिस्सा बन जाता हे जो निरंतर चलता रहता हे, जैसे सोना और खाना, पढाई का समय निर्धारित करने का एक फायदा यह हे की जब दिन के दौरान पढाई का समय आएगा तब आप पढाई करने के लिए मानसिक रूपसे तैयार होंगे.

Habits of Sucessful Students

5. एक ही समय पर बहुत ज्यादा पढाई करने का प्रयास न करे

कई students को बिना break लिए पढने की आदत होती हे, यह गलत हे, यदि आप एक ही समय पर ज्यादा पढाई करने की कोशिस करते हे तो आप थकान महसूस करेंगे और इस वजह से आपकी पढाई ज्यादा प्रभावी नहीं रहेगी, आप पढाई के समय को छोटा करे और थोड़े थोड़े अन्तराल बाद break ले, छोटी break आपकी मानसिक उर्जा को पुनःस्थापित करेगी.

6. उस assignment पर काम करे जो सबसे difficult लगता हे

आपके सबसे कठिन assignment के लिए सबसे ज्यादा प्रयास की आवश्यकता होगी, इसलिए जब आपके पास सबसे ज्यादा मानशिक उर्जा होती हे उस वक्त सबसे कठिन असाइनमेंट के साथ शुरुआत करे.

परीक्षा से पहले revision कैसे करे?

7. Assignment की शुरुआत करने से पहले अपने notes की समीक्षा करे

Notes की समीक्षा करना आपकी मदद करेगा यह सुनिश्चित करने में की आप असाइनमेंट सही तरीके से कर रहे हे, साथ ही आपके notes में वह जानकारी हो सकती हे जो आपको assignment पूरा करने में help करेगी.

8. अपने friends से कहे की study time के दौरान आपको phone call न करे 

यदि आपके friends पढाई के समय आपको phone करेंगे तो दो समस्याए खड़ी हो सकती हे, पहला-आपके काम में खलल पड़ेगी और फिर आप जहा थे वहा वापिस जाना आपके लिए आसान नहीं होगा, दूसरा-आपके friends उस चीज के बारेमे बात कर सकते हे जो आपको जो करने की जरुरत हे उससे distract कर देगा, यदि आप चाहते हे की यह सब न हो तो एक simple सा idea हे- पढाई के दौरान अपने phone को switch-off करदे.

Exam से पहले पढ़ने की 4 उपयोगी रणनीति

9. दुसरे student को call करे जब उन्हें assignment में कठिनाई हो 

जब किसी अन्य student को assignment में कठिनाई हो तब उसे call करे और उसकी help करे, “दो लोग हमेशा एक से बेहतर होते हे”.

High school और college students के लिए best study tips

10. Weekend में अपने schoolwork की समीक्षा करे 

Weekend fun time होता हे, लेकिन ज्यादा नहीं थोडासा समीक्षा के लिए समय निकाले, यह आपको जब सोमवार से school का नया सप्ताह शुरू होगा तब सुबह जाने के लिए तैयार होने में मदद करेगा.

Successful Students की इन habits के विषय में आपके क्या विचार हे, क्या आपके ध्यान में भी ऐसी कोई habits हे जो यहाँ mention नहीं हे, यदि हे तो कृपया मुझे comment के माध्यम से बताये.

 

(Visited 65 times, 1 visits today)