How To Be Successful: 49 Universal Truth

How To Be Successful? सफल कैसे बने? इससे कोई फर्क नहीं पड़ता की वर्तमान में आपके career में क्या चल रहा हे, हो शकता हे की आपके जैसी स्थिति किसी दूसरे की भी हो जो success हुआ हे.

successful

यह कुछ ऐसे universal truth हे जिसे multi billion companies के CEO’s, lunching startups, entrepreneurs द्वारा प्राप्त की गई सफलता पर निष्कर्ष निकालने के बाद प्राप्त किया गए tips and tricks, business truths हे जो हरेक business में हरेक के लिए कार्य करेंगे.

How To Be Successful – 49 सर्वव्यापक सत्य

1.आपको आपकी मनपसंद hobby-pastime को full-time जीवन में बदलना नहीं हे,लेकिन आपको आपके काम के लिए passion रखने की जरुरत हे,यदि आपका काम आपके लिए meaning full हे तो आपका काम आपके जीवन की सबसे बड़ी ख़ुशी होगी.

2.हमेशा positive लोगो के साथ रहने की कोशिस करे, इससे आपको positive परिणाम प्राप्त होगा.

3.यदि आप अपना ज्यादातर समय अपने talents का उपयोग करते हे हुए और वह चीज में बिताएंगे जिसमे आप अच्छे हे तो आपके खुश रहने की संभावना ज्यादा रहेगी.

4.यदि आप अपने काम के प्रति खुद passionate नहीं हो शकते हे, तो आपका वह काम करने के पीछे का क्या reason हे उसके प्रति passionate रहिये,शायद आप अपनी company या job को प्रेम न करते हो  लेकिन आपको आपकी job या company से अपनी family के लिए अच्छा पैसा और benefits मिलता होगा तो आपके family को आपके काम से जो benefit हो रहा हे उस वजह से passionate रहे और साथ साथ आप जिस कार्य को प्रेम करते हे उसे खोजिये.

5.यदि आप अपना ज्यादातर समय आपकी जो कमजोरिया हे उसे सुधारने के संघर्ष में बिताएंगे तो आपके frustrated(निराश) रहने की संभावना ज्यादा रहेगी.

6.हमेशा fresh रहने का एक तरीका हे, जो हे नयी चीजोंको सीखते रहना.

7.नयी चीज सीखना मतलब की एक beginner की तरह शुरुआत करना(मतलब की आपको cricket के C का भी पता नहीं हे और आप इसे खेलने की शुरुआत करते हे),शुरूआती दिमाग मतलब की आपको कुछ पता नहीं हे(जैसे child बोलने की शुरुआत करता हे),मतलब आपसे गलतिया होंगी जो स्वाभाविक हे.

How To Be Successful? कैसे सफल हो?

8.नयी skill में master होने का जो सही तरीका हे वह हे practice, जब आप कुछ नया सिख रहे हे तब धीरज(patience) रखे, वह skill समय के साथ improve होती जायेगी.

9.शुरूआती गलतियों को पचाने में आप जितने सहज हो जाएंगे,उतना आपके लिए नयी चीजों को सीखना आसान हो जाएगा.

10.यदि आपको लगता हे की कुछ चीजों में बदलाव की जरुरत हे तो परिवर्तन(change) का नेतृत्व करने वालो में आप एक हो ऐसे व्यक्ति बने.

11.आसान चीजों को पहले करे,उसके पश्चात कठिन चीजों को करने की शुरुआत करे.

12.हमेशा अपनी कारीगरी(workmanship) में बेहतर बनने की कोशिस करे,अपनी job के technical पहलुओं से लेकर leadership skills तक.

13.छोटे से शुरुआत करे और वहा से निर्माण करे

14.जो life का सबसे मुश्किल पाठ हे वह सीखे “कब चलते रहना हे और कब छोड़ना हे”,आपको यह कोई नहीं शिखायेगा, Life के किसी न किसी पड़ाव पर आपको choose(अनेक मे से एक या दो मेसे एक) करना पड़ेगा.

How To Be Successful? कैसे सफल हो?

15.मूर्खता की परिभाषा यह हे की एक ही चीज को बार बार एक ही तरीके से करना और हरबार अलग परिणाम की उम्मीद रखना,यदि परिणाम सही नहीं आ रहा तो कुछ परिवर्तन करे और फिरसे शुरआत करे.

16.Help के लिए पूछे,पूछते समय specific रहे रहे,जब आपको help मिले तब graceful और grateful रहे.

17.दुनिया में लोग अलग अलग तरीके से अनुभव करते हे,दो लोग एक ही meeting में भाग लेंगे और वह दोनों वहां से अलग अलग विचार लेकर आगे बढ़ेंगे,फरियाद मत करे, इसका उपयोग करे.

18.कोई भी व्यक्ति अकेले success नहीं हो शकता.

19.विविधता का स्वीकार करे: अपने खुद की करमजोरियो के क्षतिपूर्ति का सबसे अच्छा तरीका यह हे की अपनी team में अलग अलग क्षमता वाले व्यक्तियों का चुनाव करे(जैसे एक cricket team में batsman, fast bowler, spin bowler, batting-bowling all rounder सबका समावेश करना चाहिए जिससे हम match की अलग अलग situation में अलग अलग व्यक्ति का लाभ उठा सके).

20.जितना कठिन संघर्ष होगा जीत(victory) उतनी ही शानदार होगी.

21.किसी दूसरे पर advice का प्रहार न करे और अपने ऊपर भी advice का प्रहार न होने दे.

How To Be Successful? कैसे सफल हो?

22.इससे कोई फर्क नहीं पड़ता की आप क्या करते हे या फिर आप कितना achieve करते हे,हमेशा ऐसे लोग होते हे जिनके पास बहुत होता हे और ऐसे लोग भी होंगे जिनके पास बहुत कम होगा.

23.आपको किसी व्यक्ति के साथ सम्मान और शिष्टाचार के साथ व्यवहार करने के लिए किसी दूसरे व्यक्ति की तरह होने की जरुरत नहीं हे.

24.आप अपने project और company के लिए जो सभी संसाधन(money, people, time etc) चाहते हे वह आपके पास कभी भी नहीं होंगे,दुनिया में कोई भी इन्शान जो अपने project या company के लिए सभी संसाधन चाहता हे उसके पास वह नहीं होगा.

25.संसाधनों की कमी से कोई बहाना नहीं निकालना चाहिए,सही मायने में देखा जाए तो यह तो एक वरदान हे,आपको creative होना पड़ेगा और संसाधन खड़े करने होंगे.

26.आपके career, project or company के शुरूआती चरणों में ऐसी कई चीजे होंगी जिसमे आपको “YES कहना पड़ेगा और बाद के चरणों में ऐसी कई चीजे होंगी जिसमे आपको “NO” कहना पड़ेगा.

27.Negative feedback जरुरी हे,इसका अस्वीकार मत करे,इसकी सत्यता की जांच करे,यदि सही हे तो सुधार करे और गलत हे तो neglect करे.

28.Creativity और innovation ऐसी skills हे जो सामान्य चीजों को कोई और नये तरीके से कर learn की जा शकती हे.

How To Be Successful? कैसे सफल हो?

29.दूसरे लोगो के opinions फिर चाहे वह अच्छे हो या बुरे,उसके मुताबिक मत चले,अपना opinions खुद तैयार करे,आप जिस तरह से अन्य सभी feedback’s को treat करते हे उस हिसाब से उन्हें भी करे और अपने आप की अंतर्दृष्टि से समीक्षा करे.

30.बड़ा सोचो, बड़े सपने देखो,क्युकी यदि आप छोटा सोचते हे तो आप सपने भी छोटे ही देखते हे.

31.आलोचना करते वक़्त काम के बारे मे बातचीत करे,व्यक्ति के बारे में नहीं.

32.अपने dream को अंतिम road map की तरह समझे,आप अपने dream को तुरंत नहीं प्राप्त कर शकते, वहा तक पहुंचने का एकमात्र तरीका यह हे की आप उसकी और धीरे धीरे आगे बढ़ोगे और उसके लिए आपको  छोटे छोटे कई steps लेने होंगे.

33.जब आप बड़ा सोचोंगे तब आपको YES से ज्यादा NO सुनाई देगा,तब कुछ भी तय मत करे,सिर्फ वह चीज को करे.

34.यदि success का कोई रहस्य हे तो वह हे: अपने plans दुसरे लोगो को बताये और अपने plans को हर सम्भव तरीके से बताना जारी रखे.

35.अपना network बढ़ाये,नये लोगो के साथ मिलने का प्रयास करे और जिन लोगो को आप जानते हे उनके भी संपर्क में रहे.

How To Be Successful? कैसे सफल हो?

36.जैसे ही आप successful परिणाम प्राप्त करते हे, आप पर काम अधिक करने और जल्दी करने के लिए pressure डाला जाता हे,यदि आपको ऐसी golden opportunity और विस्वसनीयता offered होती हे तो उसे प्राप्त करने के लिए तैयार रहे क्युकी इससे आप सीखेंगे की दी गई अतिरिक्त responsibilities को कैसे सम्भालना हे.

37.इससे कोई फर्क नहीं पड़ता की आपने कितनी सफलता प्राप्त की हे,आप अभी भी असफल हो शकते हे और आपको बड़ी विफलता मिल शकती हे.

38.इससे कोई फर्क नहीं पड़ता की आप अपनी company में कौनसी technology या service आप खोज रहे हे या दे रहे हे,या कौनसी product आप प्रदान कर रहे हे लेकिन फर्क उससे पड़ता हे की आप लोगो के जीवन में क्या सुधार कर रहे हे.

39.असफलता बुरी चीज नहीं हे,यह तो प्रक्रिया का एक हिस्सा हे जो आपको सिखाता हे की अब कार्य को कोई और तरीके से करना होगा.

40.Risks ले,बिना सोचे समजे नहीं,calculated risks ले.

41.कभी कभी,सतर्कता को छोड़ना पड़ता हे,करो या मरो की स्थिति होती हे,कोई भी यह नहीं बता शकता की अब क्या करना हे तब यदि आपको यह strongly feel होता हे की यह करना हे तो वह करे.

42.सीखे की respectfully और दृढ़ता से “NO” कैसे कहना हे.

43.विफलता की उम्मीद न करे,हमेशा बड़ी game जितने का एक best तरीका हे की अपने पास वैकल्पिक plans रखे जिससे यदि आपका एक plan काम न करे तो आपके पास दूसरा plan हो(विभिन्न लड़ाइयों को खोने के बाद आपके पास विभिन्न plans होने चाहिए जैसे plan A,B,C यदि A plan काम न करे तो plan B का उपयोग करे,यदि वह भी काम न करे तो plan C का उपयोग).

44.जितना हो सके उतना “YES” कहे.

45.अक्सर “YES” कहने के लिए अपने “YES” के चारो और सीमाओं और कार्य का दायरा जोड़े रखे.

46.आप जो चाहते हे वह प्राप्त करना इसका मतलब यह नहीं हे की आप खुश रहेंगे,आपके पास जो पहले से हे उससे संतुष्ट होना वह ख़ुशी की कला हे.

47.मुश्किल व्यक्तित्व(difficult personalities) वाले लोगो के साथ काम करना हरेक काम(job) का एक भाग होता हे,respectful रहे,अपना काम प्रसन्नतापूर्वक और अच्छे तरीके से करे,मुश्किल लोगो की वजह से अपने project की गाडी को पटरी से उतरने न दे(मतलब की अपना काम खराब न होने दे).

48.आप क्या चाहते हे उसपर focus करे,उसपर नहीं जो आप नहीं चाहते.

49.यदि आप वास्तव में दुनिया को बदलना चाहते हे तो आपको ऐसी position,power और प्रभाव प्राप्त करना होगा जिसका उपयोग आप दुनिया के अपने हिस्से को बदलने के लिए कर शके ,इसका उपयोग आपको खुलेआम और एक role model की तरह करना होगा और इससे आप दूसरों को भी बदलने के लिए सशक्त बनाएंगे.

If you like this successful universal truth then please share it on Facebook, Google+, Whatsapp and other social media.

 

(Visited 200 times, 1 visits today)