Success Story of Suhas Gopinath in Hindi

Suhas Gopinath जिनका जन्म 4 November 1986 में हुआ था, वह एक Indian entrepreneur और IT multinational company Globals Inc के CEO और Chairman हे, Suhas ने M S Ramaiah Institute से information technology में BE किया हे.

suhas gopinath

Suhas Gopinath की सफलता की कहानी

एक दिन Bangalore Indian Institute of science में education system in India के विषय पर seminar चल रहा था, उसमे बड़ी बड़ी company के CEO भाग ले रहे थे, वहा casual कपड़े पहने हुए 17 साल का लड़का car मे से उतरा और जहा seminar चालू था उसके दरवाजे की और जाने लगा, security ने  उसे रोका और उससे कहा की यह program केवल CEO के लिए ही हे, आप जैसे college student के लिए नहीं हे.

Security की यह बात सुनकर वह लड़का मुस्कुराया, फिर उसने अपना mobile phone निकाला और किसी से बात की, थोड़ी देर में ही सभी organizer वहा भागकर आये और security को दूर कर उस लडके को सम्मान के साथ अन्दर ले गये, security वाले अपना शिर खुजाने लगे, वह सोचने लगे यह किस का लड़का होगा?

Security की कोई गलती नहीं थी क्युकी Suhas Gopinath की उम्र उस वक्त केवल 17 साल की थी और वह एक college student जैसा दीखता था जिसे देखकर कोई भी दोखा खा जाता, उस वक्त Suhas Globals Inc company के CEO और Precident थे और उनको seminar में बतौर वक्ता के तोर पर आमंत्रित किया गया था.

यह भी पढ़े>>>

Success Story of Tim Cook

Blind from Birth: Success Story of Shrikanth Bolla

Success Story of Trishneet Arora: TAC Security

Suhas जब airforce school में था तब वह नजदीक के cyber cafe में बारबार जाता था और तभी से वह internet की दुनिया से काफी आकर्षित हो गया था, वह घंटो तक cyber cafe में बैठा रहता और computer पर कुछ न कुछ करता रहता और समजने का प्रयास करता रहता, उसके घरमे किसी को इस बारे मे खबर नहीं थी की वह cyber cafe में जाकर घंटो तक बैठा रहता हे, उसके माता-पिता internet और cyber cafe के काफी विरोधी थे.

Suhas अपने बड़े भाई से पैसे लेकर cyber cafe में जाता था, धीरे धीरे वह HTML, ASP और दुसरे सभी software सिख गया, उसके कारनामे सुनकर उसके friends भी उसके साथ जुड़ने लगे, साल 2000 में उसने अपने दो friends के साथ मिलकर अपनी website www.coolhindustani.com शुरू की, उसके माता-पिता internet के विरोधी थे इसलिए उन्होंने Suhas को एक रुपया भी देने से इनकार कर दिया, उनका कहना था की वह इन सब में पड़कर अपना career बर्बाद कर रहा हे, पैसो की कमी से परेशान होकर Suhas ने Network Solution Incorporated को पैसो की सहाय के लिए mail किया, उसमे उसने लिखा की पैसो के बदले में वह उन्को क्या क्या सेवाए देगा, वह company तुरंत ही तैयार हो गई.

परिस्थिति विपरीत क्यों न हो, शांत रहिये, रास्ता मिल ही जाएगा 

उसी साल August महीने में Suhas Gopinath ने अपनी खुदकी company Globals Inc बना ली जिसका काम था web sollution और networking, शुरुआत में उसके कर्मचारी की संख्या 4 थी जो तीन साल में बढ़कर 350 हो गई और यह company देश की बड़ी कम्पनियों में से एक गिनने लगी, Suhas खुद के बल बूते पर दुनिया का सबसे छोटी उम्र का successful CEO बना गया और उसके नाम पर यह record दर्ज हो गया.

Suhas Gopinath ने अपनी खुदकी income से car खरीद ली थी लेकिन वह उसे चला नहीं पा रहा था, क्युकी कम उम्र होने की वजह से उसके पास driving licence नहीं था, वह बड़े बड़े agreement और deal कर सकता था लेकिन car नहीं चला सकता था.

हौसला बुलंद हो तो उम्र भी बाधा नहीं डालती, sucess सामने से चलकर हमारी और आती हे.

If you like this Suhas Gopinath’s story then please share it with your friends & family.

 

 

(Visited 93 times, 1 visits today)