9 Superb Inspirational Thoughts On Success In Hindi

सोच का क्या महत्व हे वह जानिए इन Inspirational Thoughts से,लोग कहते हे ना की सिर्फ सोचने से कुछ नहीं होता, लेकिन इन विचारो को पढने के बाद आपकी यही सोच बदलेगी.
thoughts

इन inspirational thoughts को पढने के बाद आपको पता चल जाएगा की किस तराह हमारी सोच हमारे ऊपर काबू कर लेती हे और बादमे हम उसके बुताबिक ही react करते हे,हमारे अन्दर एक programming fix हो जाती हे और हम उसी के मुताबिक कार्य करते हे.

9 Inspirational Thoughts-Quotes On Success

1) Positive सोच नए दरवाजे खोल देती हे,अगर आप शांत दिमाग से सोचेंगे तो किसी भी विपरीत situation का सामना आप कर शकते हे .Kevin L Polk
 2) Negative और हताश सोच मनुष्य के सामने दिखने वाले हरेक विकल्प को बन्ध कर देती हे.
Vinesh Antani
3) मनुष्य जैसा सोचता हे वैसा वह बनता हे,यह सत्य कहने से भी ज़्यादा सत्य हे।
Swett Marden
Inspirational Thoughts
4) अपने thoughts पर नियंत्रण पाना यह भी एक कला हे,अपने विचारो पर नियंत्रण पाने के लिए दिल से प्रयत्न करे,हमको वही सोचना चाहिए जो हमारे लिए लाभदायी हो.
5) हमारे विचारो से ही हमारी life बनती हे,हां हमारे विचार यदि सुखी होंगे तो हम सुखी बनेगे और यदि दुखी होंगे तो दुखी,यदि हम असफलता के बारेमे ही सोचेंगे तो हम असफल ही होंगे.
Marcus Aurelius
6) हम जैसा सोचते हे वैसा ही होता हे,यह दुनिया में एक ही चीज देखने को मिलती हे की success की शुरुआत होती हे मनुष्य की इच्छा से,सब मनुष्य की विचारसरणी पर निर्भर हे.
Shiv Khera
Inspirational Thoughts
7) Negative सोच हमारे मन पर बहुत खराब असर करती हे,यदि हम नकारात्मक ही सोचते रहेंगे तो हमारा मन भी यह मानने लगेगा और बादमे वैसा ही होने लगेगा,जबकि Positive सोचसे हमारा जीवन बदल जाता हे.
8) हम जो सोचते हे उसकी असर हमारे body पर तुरंत ही महसूस होती हे,इसका एक Example देता हु की, यदि आप ऐसा सोचेंगे की आप थक गए हे तो तुरन्त ही आप का शरीर थकान का ऐहसास करने लगेगा.
Norman Vincent
9)थोड़े साल पहले एक radio program में मुझे एक question पुछने मे आया था की आप अपनी  life मे सबसे महत्वपूर्ण पाठ कोनसा सीखे हे,इसका answer देना सरल था,में life मे सबसे महत्वपूर्ण पाठ यह शिखा हु की,”हम जो सोचते हे,वह बहुत ही महत्वपूर्ण होता हे,हमारे जेसे विचार वैसे हम बनते हे,हमारा मानसिक द्रष्टीकोण वह अज्ञात शक्ति हे जो हमारा नशीब बनाता हे और बिगाड़ता हे.
Dale Carnegie

यह हे हमारी सोच का महत्व,एक दिन मे हमारे दिमाग में 60000 विचार आते हे,उसमे से ज्यादातर विचार तो negative ही होते हे इसीलिए हमे negative विचारो पर control कर positive ही सोचना चाहिए.

यदि आपको यह 9 Inspirational Thoughts पसंद आये हो तो please इसे निचे दी गई social sites पर जरूर share करे,और मेरी नयी post सीधे आपके inbox में पानेके लिए कृपया मेरा blog subscribe कीजिये, धन्यवाद!

Leave a Reply