Time Management क्यों जरुरी हे?

Time Management जरुरी क्यों हे? क्युकी जो समय की परवाह नहीं करता समय उसकी परवाह नहीं करता, सफलता का रहस्य घडी के काँटों में समाया हुआ हे, बिता हुआ समय कभी लौटकर नहीं आता, Time Management किसी काम को निर्धारित समय में पूरा करने के लिए बहुत जरुरी हे.

Time Management

Importance of Time Management: समय प्रबंधन का महत्व

Time Management हर जगह जरुरी हे जैसे job, business, study, family हर जगह, हम मे से ज्यादातर लोगो को समय की किम्मत नहीं होती, उसका reason यह हे की समय हमको free में मिलता हे और एक universal law हे की जो चीज हमे free में मिलती हे उसकी हमको किम्मत नहीं होती, आज का दिन प्राप्त करने के लिए हमे कोई पुरूषार्थ नहीं करना पड़ता, हम आज काम करे या फिर घर पर आराम करें, खेले या फिर tv देखें लेकिन फिर भी हमे कल का दिन मिलेगा ही मिलेगा, और इसीलिए हम आज के दिन को गवा देते हे.

NRI Businessmen Lakshmi Mittal ने एकबार अपनी सफलता के रहस्य को जाहिर किया था “में प्रत्येक क्षण अपनी monthly income को अपनी नजर समक्ष रखता हु, में जानता हु की मेरे एक घंटे की किम्मत कितनी हे, यह numbers हमेशा मेरी आँखों के सामने रहने से में कभी बिना जरुरत समय बर्बाद नहीं करता”.

Steve Jobs द्वारा कही गई आखरी बात 

आपने Napoleon Bonaparte के विषय में सुना ही होगा, वह रोज सुबह जब भी अपने काम की शुरुआत करता तब अपनी diary में एक वाक्य नियमित रूप से लिखता की “आज का दिन मेरी जिन्दगी का आखरी दिन हे”, आज की प्रत्येक क्षण मेरी जिन्दगी की आखरी क्षण हे और इसी मानसिकता से वह कार्य करता जिससे वह अपने काम में लगन और जूनून दोनों मिला सकता.

ज्यादा महत्वपूर्ण क्या हे? Skill Development or Education

समय बर्बाद न हो उसके लिए अनेक लोग अलग अलग तरह के नुस्खे अपनाते हे, समय के मूल्य को मापने के लिए हमारे देश के राष्ट्रपिता Mahatma Gandhi की technique भी निराली थी, वह जब किसी मुलाक़ाती से बात करते हो तब वह छोटे छोटे पत्थर का ढेर करते जाते और जब उन्हें लगता की यह छोटा ढेर अब बड़ा होने लगा हे तब वह अपनी मुलाकात पूर्ण कर देते, वह जब जेल में थे तब भी समय का चुस्त पालन करते.

कई लोग बहुत आलसी होते हे, अपने महत्वपूर्ण कामो को भी पीछे धकेलने की उन्हें आदत होती हे, उनकी यह आदत व्यक्तित्व के विकास में बड़ी रूकावट डालती हे, Hero MotoCorp के founder Brijmohan Lall Munjal ने एकबार कहा था “में अपने कर्मचारियों को हमेशा एक ही सलाह देता हु: आप daily office में आकर सबसे पहले schedule बनाये और उसका सख्ती से पालन करे, fix किये गये समय में काम पूरा होने से एक अलग ही प्रकार के आत्मविश्वास का अनुभव होता हे, जिसकी direct effect आपके performance पर पड़ती हे, केवल एक week के लिए काम को time to time पूरा करने का प्रयत्न करे, आप खुद ब खुद परिवर्तन का एहसास करेंगे.

Conclusion:-

हररोज सुबह अपने निर्धारित काम की list बनाये, फिर उसमे लगने वाले संभवित समय की counting करे और उस हिसाब से काम का प्रारंभ करे, थोड़े दिनों में ही आपको अपने आप में फर्क महसूस होने लगेगा.

(Visited 107 times, 1 visits today)