13 टिप्स जिससे बाइक एक्सीडेंट को कम किया जा शकता हे जो आपको इस साल पढनी चाहिए

Best Tips To Avoid Bike Accident-हरेक व्यक्ति को अपने जान की फिक्र होती हे और इसलिए वह अपनी सुरक्षा का ध्यान भी रखते हे,कौन चाहता हे की Road Accident में उसे चोट लगे या फिर उसकी जान जाए.

bike accident

हमारे सुरक्षा को ध्यान में रखने के बावजूद कई बार हमारा Judgement गलत होने पर या फिर सामने वाले की लापरवाही के कारन Accident हो जाता हे,हमारी आँखों के सामने आड़े दिन कई लोगो का Accident होता हे जिसमे उन्हें काफी चोट लगती,कोई अपने हाथ पैर गवाते हे या फिर कई लोग अपनी जान भी गवाते हे.

India में Road Accident में हर दिन करीबन 400 लोगो की मौत होती हे,हरेक 4 मिनिट में 1 व्यक्ति की मौत होती हे,India में साल 2013 में 137000 लोगो की Road Accident में मौत हुई थी,2014 में 139671 और 2015 में 146000 लोगो की मौत हुई थी,यह आंकड़े बताते हे की हमे Driving करते वक्त कितनी सावधानी बरतने की जरुरत हे,”नजर हटी दुर्घटना घटी“.

इन Accidents में सबसे ज्यादा Accidents Bike सवार के ही होते हे और मौत भी उन्ही की ज्यादा होती हे,आप भी रोजाना News Papers में TV में देखते ही होंगे.

हम यहा Bike Accident की बात कर रहे हे तो इसके प्रमुख कारणों को देखा जाए तो वह Drunk and Driving(दारु पीकर गाडी चलाना),Over Speeding(तेज चलाना),Helmet नहीं पहनना और धीरज नही रखना जैसे होते हे.

जो Bike Accidents मैंने होते देखे हे या फिर जिसमे मेरे करीबी, जैसे मेरे Friends या फिर मेरे किसी रिश्तेदार की जान गई हे उसके 2-3 किस्से में आपको बता रहा हु.

1.करीबन 5 साल पहले हमारे घर के सामने एक Bike Accident हुआ था जिसमे एक व्यक्ति जिसकी बीवी Pregenent थी और Hospital में Admit थी, जिस दिन उस व्यक्ति का Accident हुआ था उस दिन उसकी बीवी को लड़का हुआ था तो वह अपने बच्चे को मिलने जल्दबाजी में बहुत तेजीसे Bike चलाकर Hospital जा रहा था और उसी जल्दबाजी में उसने एक Truck की ओवरटेक करनी चाही जिसमे वह सामने से आ रही Truk को नहीं देख पाया और उसके साथ टकरा गया,वह व्यक्ति Truck के साथ इतनी जोर से टकराया की वह व्यक्ति की On The Spot ही Dead हो गई थी.

2.अभी दो साल पहले मेरा एक Friend था वह अपने किसी दुसरे Freind के साथ Bike पर कही गया था और उन्होंने लौटते वक्त शराब पि थी,बाइक उसका Friend चला रहा था,वह शराब के नशे में अपनी मस्ती में Bike चलाकर घर आ रहे थे उस वक्ती उनकी Bike सामने से आ रही Truck के साथ टकरा गई और उस Accident में उसका Friend जो Bike चला रहा था वह तो बच गया लेकिन जो मेरा Friend उसकी पीछे की Sheet पर बेठा हुआ था वह ट्रक के साथ एक्सीडेंट के दौरान सीधे ट्रक के टायर के निचे जाकर गिरा और उसकी उसी जगह पर मौत हो गई.

3.अभी एक साल पहले मेरा एक Friend जो Job से घर लौट रहा था उस वक्त उसकी Bike स्लीप हो गई,उसने Helmet नहीं पहना हुआ था So गिरने के दौरान उसके शिर में गम्भीर चौत लगी और उस वजह से उसकी मौके वारदात पर ही मौत हो गई.

तो यह कुछ वजहे होती हे जो हमे लगती तो बहुत छोटीसी हे लेकिन इनकी वजह हे हमारी या हमारे किसी करीबी की जान जा शकती हे,आज हम यहाँ कुछ ऐसी टिप्स के बारेमे चर्चा करेंगे जिससे हम 100% तो सुरक्षित नही होंगे लेकिन 70-80% तो जरुर सुरक्षित हो जायेंगे.

13 Best Tips To Avoid Bike Accident

1.Keep The Left

Road भलेही क्यों न पूरा खुल्ला हो लेकिन अपनी Bike हमेशा बायीं और ही चलाये,क्युकी Road की दाई और जो First Row होती हे उसमे ज्यादा Vehicles जैसे Cars,Buses बहुत Speed में ही चलते हे और उनके तेजी और ओवरटेक के चक्कर में Accident हो शकता हे,आप hit-and-run केश से तो अवगत ही होंगे,यह ज्यादातर इन्ही किस्सों में होते हे.

2.Helmet

Bike Riding के वक्त एक अच्छी Quality का Helmet पहने,ज्यादातर बाइक सवार की मौत शिर में चोट लगने से ही होती हे,ज्यादातर लोग सोचते हे की यार नजदीक तो जाना हे उसके लिए क्यों Helmet पहनना लेकिन यह छोटीसी गलती बहुत भारी पड़ शकती हे,कुछ लोग कहते हे की उन्हें हेलमेट पहनना पसंद नहीं हे तो इस किस्से में उनकी पसंद महत्वपूर्ण हे या फिर उनकी जान.

अभी हालही में हमारे घर के नजदीक एक Bike Accident हुआ था उसमे बाइक सवार Traffic में खड़ा हुआ था उसके आगे एक Truck खड़ा था और उसके पीछे एक JCB खड़ा हुआ था,उस दौरान JCB वाले को क्या हुआ की उसने उसके आगे खड़ी Bike को टक्कर मार दी और वह Bike पर बैठा व्यक्ति उसकी आगे खड़ी Truck के साथ टकराया,उस व्यक्ति का शर ट्रक की एंगल के साथ टकराकर फट गया और उसकी On The Spot Dead हो गई,वह व्यक्ति की पूरी Body सही सलामत थी उसपर एक खरोच भी नहीं आई थी केवल उसके शिर में ही चोट लगी थी उस वक्त यदि उसने Helmet पहना होता तो उसकी जान बच जाती,उसकी शादी अभी एक महीने पहले ही हुई थी.

जड़प की मजा,मौत की सजा

3.Maintain a Distance From Vehicle

कई लोगोकी यह आदत होती हे की वह अपना Bike Traffic में अपने आगे वाले वाहन के साथ एकदम जोड़कर-नजदीक खड़ा कर देते हे इससे आगेवाले वाहन का थोडा भी पीछे होने पर उसके साथ टकराव हो शकता हे और कई लोग ओवरटेक भी बाजूवाले Vehicle से एकदम नजदीक से ही करते हे जो भी Danger हे और Bike Accident का एक प्रमुख कारन हे,हमेशा Traffic में और Overtraking के दौरान आगे-पीछे और बाजूवाले Vehicle के साथ एक Safe Distance Maintain रखे.

इन्हें भी पढ़े

Bank Loan लेनेसे पहले किन बातोका ध्यान रखे 

हमारी पुरानी मान्यताओ के पीछेकी सच्चाई 

दुसरो को सही चीज कैसे समजाये-How To Teach Right Things To Ohters

Suicide समस्याका हल नहीं हे,Never Giveup

4.On Turning

रास्ते पे मोड़ पर आप अपनी Bike से जा रहे हे और आपकी Side मेसे कोई भारी Vehicles जैसे Bus या Truck भी जा रहा हे तो उस वक्त थोड़ी धीरज रखिये,अपनी Bike थोड़ी धीमी चलाइये क्युकी पहली नजर में तो ऐसा लगता हे की बहुत जगह हे में निकल जाऊँगा लेकिन जब बड़ा वाहन Turn लेता हे तब उसके पीछे के भागमे टकरा जानेका सम्भव रहता हे और ऐसे किस्से होते भी रहते हे.

और Turning में बाजूवाला भारी वाहन छोटे वाहन पर पलती मारने(गिरने) के किस्से भी होते रहते हे,जैसे अभी 2 महीने पहले मैंने News Paper में एक News पढ़ी थी जिसमे एक लड़का सुबह में अपनी Car से Tution जा रहा था,वह जब मोड़ पर था उस वक्त एक ट्रक उसके पीछे से बहुत तेजीसे आया और उसने वह लडके की ओवरटेक करनी चाही और उसी चक्कर में वह ट्रक सीधे वह लडके की Car पर पलती मार गई और उस Accident में लडके की उस Truck के निचे दबकर मौत हो गई.

5.Mobile Use While Driving

Bike Driving के वक्त Headphone लगाकर Music न सुने क्युकी इससे यदि आपके पीछे आ रहा वाहन Horn बजा रहा होगा और हैडफ़ोन के कारण आप वह नही सुन पाओगे और इससे Bike Accident का खतरा बढ़ जाएगा.

Driving के वक्त Phone पर बातचीत को भी ताले क्युकी इससे आपका ध्यान ड्राइविंग से हटकर बातचीत में ज्यादा रहेगा और इससे एक्सीडेंट का खतरा बढ़ जाएगा.

घिरे चलोगे तो घर बार मिलेगा,तेज चलोगे तो हरिद्वार मिलेगा

6.Slow Down Bike

हरके Junction पर बाइक की गति घिमि करे और हो शके तो रोके और कभीभी Junctions,Bridges,School Zones,Pedestrian Crossing और वह जगह जहा पर Yellow Lines हो वहा पर कभीभी Overtake न करे और तेज गति से अपनी Bike न चलाये क्युकी वहा आप अनुमान नहीं लगा शकते की कब और कहासे कोई व्यक्ति या Vehicles आपके सामने आ जाए.

7.Yellow Signel On Crossing

चार रस्ते पर Signel चालू होने और बंध होने पर भी थोड़ी धीरज रखे,क्युकी जल्दबाजी के चक्कर में सबसे ज्यादा Bike Accident इसी जगह पर होते हे,जब Yellow Singnel दीखता हे तब सामने खड़े Car Drivers को ऐसा लगता हे की वह अपनी गाडी की Speed थोड़ी तेज करेंगे तो वह निकल जायेंगे लेकिन कभी कभी Judgement लगत होने पर Accident हो शकता हे और जब Signel खुलता हे तब ज्यादातर Bike सवार ही आगे होते हे,हमे लगता की की सिग्नल खुलने पर हम Speed बढाकर निकल जायेंगे लेकिन हम जैसा सोचते हे वैसा सामने वाला भी सोचता हे ना तो ऐसे में एक्सीडेंट होनेकी शक्यता काफी बढ़ जाती हे.

8.Don’t Trust Others

Single Way पर मैंने काफी बार लोगो को देखा हे की वह जब  Bike,Car से दुसरे वाहन की Overtake करते हे उस वक्त सामने से यदि दूसरा वाहन आ रहा हो तो उन्हें यह विस्वास होता की वह सामने वाला Vehicle उनको जगह देगा-Side पर हो जाएगा और वह निकल जायेंगे,सामने वाले पर आँख बंध कर इतना भरोषा करना क्या ठीक हे? और यदि वह साइड पर न हुआ तो-सोचिये क्या होगा!

यह भी Bike Accident का एक प्रमुख कारण हे,क्या हम थोड़ी धीरज रखकर सामने से आ रहा Vehicle गुजर जाने के बाद Overtake नहीं कर शकते,क्या सामने वाले पर इतना भरोसा करना ठीक हे?

घर पर आपका परिवार आपका इन्तेजार कर रहा हे

9.साथमे चल रहा Vehicle

आप जब Bike से  Road Cross कर रहे हो उस वक्त यदि आपकी साथ में भी कोई अन्य Vehicle जैसे Car,Truck,Bus चल रहा हो तो उसे ही Follow करे यदि वह ब्रैक मारे तो आप भी रुक जाए क्युकी हो शकता हे की सामने से कोई दूसरा वाहन आ रहा हो और आपके यह सिग्नल को ध्यान में न लेनेसे और बाजू वाले वाहन से एकदुम तेजी से आगे निकलने से आपका वह सामने से आ रहे वाहन के साथ Accident हो शकता हे,Bike Accident का यह भी एक प्रमुख कारन हे.

10.Road Side Parked Vehicle

Road की Side पर Car Park की गई हो या फिर खड़ी हो तब कभी भी उसके एकदम नजदीक से Bike न चलाये क्युकी Car का  दरवाजा एकदम  से खुलने पर आपका उसके साथ टकराव हो शकता हे,या फिर Road की Side में Vehicle Parked हो और आप उसके बाजुमेसे तेजीसे निकल रहे हे उस वक्त यदि उसके बिचमे से कुत्ता,बकरी जैसा जानवर एकदम से निकला तो आप उसके साथ टकराकर Bike से नीचे गिर शकते हे.

11.Road का ध्यान रखे

रात के समय जब आप नये Road पर अपनी Bike ड्राइव कर रहे हो तब बाइक की गति को धीमे रखे क्युकी रोड नया होनेसे आपको कहा पर खड्डे और Speed Brekers आयेंगे उसकी जानकारी नही होगी और  एक दम से वह सामने आने पर  बाइक को रोकना मुस्किल हो जाएगा और बाइक से गिरनेका खतरा बढ़ जाएगा,बाइक चलाते वक्त रास्ते पर पड़े कचरे,स्पीड ब्रेकर्स,रोड पर गिरा Oil,खड्डे और रोड पर  मरे पड़े जानवरों का ख्याल रखे.

12.Breaks

Single ब्रेक का उपयोग कम करे और हमेशा दोनों Breaks साथमे लगाने की आदत रखे क्युकी इससे Bike स्लिप होनेकी सम्भावना कम रहती हे.

13.Bike को अच्छे से Maintain रखे

अपनी Bike हमेशा अच्छी Condition में रखे,उसकी नियमित Service करवाते रहे,सवारी से पहले Breaks को अच्छे से चेक करे,Tyre की स्थिति,Air Pressure,Horn,Clutch,Suspention,Lights को चेक करते रहे,यदि आपका Bike अच्छी Condition में होगा तो Bike की Fuel Efficiency भी बढ़ेगी और Accident का Risk भी कम होगा.

यह सब पढनेके बाद आप सोच रहे होंगे की यह सब बातोका तो सबको पता होता हे,एक छोटा बच्चा भी इन बातोको जानता हे,तो में कहना चाहूँगा की लोग जानते तो हे लेकिन Follow नहीं करते,यदि Follow करते तो इतने Accidents ही नहीं होते और इतनी बड़ी संख्या में लोग Road Accidents में मरते ही नहीं.

दोस्तों सबको पता होता हे की शराब,बीडी,तम्बाकू Health के लिए कितना खतरनाक होता हे,उससे हमारे साथ क्या हो शकता हे वह Schools में भी पढ़ाया जाता हे,हमारी Government द्वारा भी Television पर दिखाया जाता हे लेकिन उन सूचनाओ को कौन Follow करता हे,यदि लोग Follow करते तो लोग इसका सेवन ही नहीं करते और इससे लोगोकी मौत भी न होती.

‘So My Friends किसी चीज को जानना महत्वपूर्ण नहीं हे लेकिन उसको Follow करना महत्वपूर्ण हे’. 

यदि हम नहीं चाहते की Road-Bike Accident में हमे हमारे Body के अंगो को गवाना पड़े,हमारी जान गवानी पड़े या फिर हमारे दोस्तों,परिजनों को गवाना पड़े तो इस Tips को इतना फेलाओ की लोग इसके प्रति जागृत हो और इसको Follow करे.

 

(Visited 419 times, 1 visits today)

One Response