True Inspirational Story Of Trishneet Arora In Hindi

पढ़िए true inspirational story of Mr.Trishneet Arora जो TAC Security के CEO और founder हे,यह company cyber security के क्षेत्र में कार्य कर रही हे, Trishneet का जन्म 2 November 1993 में Ludhiana, Punjab में हुआ हे.

Trishneet Arora

Image Source:newsx

हम बचपन से ही एक बात सुनते आ रहे हे की यदि हम अच्छी तरह से पढ़ेंगे नहीं,अच्छी degree हासिल नहीं करेंगे तो हमे अच्छी job नहीं मिलेगी,हम जीवन में आगे नहीं बढ़ पायेंगे,हमे कई example भी सुनने को मिलते हे जैसे देखो Ramesh uncle का लड़का BE mechanical हे, एक MNC company में job कर रहा हे और उसकी salary 70000 हे,ऐसे कई examples हमको हररोज सुनने को मिलते हे.

Gold Medalist Sophie Pascoe की प्रेरणा दायक कहानी 

Amazon founder Jeff Bezos inspirational story

यह बात सच हे की अच्छे पढ़े लिखे लोगो को अच्छी job,अच्छा काम मिलता हे और कम पढ़े लोगो को उनके मुकाबले बेहतर काम नहीं मिलता,लेकिन कुछ ऐसे लोग भी हे जो इस बात को गलत साबित करते हे जैसे Bill Gates, Steve Jobs, Mark Zuckerberg और इनमे से ही एक हे Trishneet Arora जो 8 वी fail होनेके बावजूद उन्होंने करोड़ो रुपयों का business empire खड़ा किया हे और आज वह केवल 23 साल की उम्र में एक success cyber security expert, ethical hacker और entepreneure हे और उनकी client की list में CBI, Punjab Police, Gujarat Police, Reliance, Amul, Ralson, Avon Cycles Ltd वगैरह सम्मिलित हे.

Trishneet Arora True Inspirational Story

Trishneet को बचपन से ही computer में बहुत interest था,वह computer के बारेमे ज्यादा से ज्यादा जानकारी प्राप्त करनेमे और उसके ऊपर काम करनेमे इतना खोया रहता की वह जब 8th class में था तब उसका exam से intrest ही उठ गया और उसने exam नहीं दी और वह fail हो गया.

Trishneet के fail होने पर उस वक्त उसके friends भी उसपर काफी हंसे थे.

Trishneet को अपना पहला computer 11 साल की उम्र में अपने पापा की तरफ से मिला था,उसके बाद उन्होंने अपने computer के साथ expriment करना शुरू किया और बारी बारी से computer hardware के बारेमे सब कुछ सिखा.

OYO Rooms founder Ritesh Agarwal inspirational story

ICICI Bank MD Mrs. Chanda Cochhar Life Story

वह बताते हे की बचपन में उनके computer में लगे रहने के कारण उनके पापा बहुत परेशान रहते थे और इसी वजह से एक बार उन्होंने computer में password भी दाल दिया था लेकिन Trishneet ने उसे भी क्रैक कर लिया था.

उनकी इस काबिलियत को देखकर उनके पापा उनसे बहुत impress हुए थे और बादमे उन्ही ने उनको नया computer लाकर दिया था,उस वक्त computer ही उनका school था और वह खुद ही अपने teacher थे,उस वक्त उन्होंने जो भी पढ़ा वह खुद ही पढ़ा और समजा भी खुद,उन्होंने computer के विषय में ज्यादा जानकारी प्राप्त करने के लिए Youtube की भी help ली.

Trishneet Arora के friends जो उस वक्त engineering की पढाई कर रहे थे उनसे त्रिशनीत cyber security के बारेमे बहुत कुछ सीखे थे,और आज समय यह हे की जिनके पास से वह सीखे थे वह उनके students हे.

Trishneet बताते हे की उस वक्त उनके father एक private firm में senior accountant officer थे और उनकी mother housewife, business का कोई formal education नहीं,और अपने खुदके business की स्थापना करना मेरे लिए बहुत ही challenging task था,लेकिन कुछ unique करने का passion और IT security के बढ़ते cases की संख्या ने मुझे 2012 में अपना खुदका business set up करने में motivate किया.

शुरुआत मे Trishneet के काम की कोई दरकार नहीं करता था,लेकिन वह समय अनुसार hacking world में आते updates को follow करता गया और आगे बढ़ता गया.

Trishneet Arora के achievement की बात करे तो

सिर्फ 22 साल की उम्र में उन्होंने TAC Security की स्थापना की.

Trishneet ने अबतक 3 books लिखे हे The Hacking Era, Hacking TALK with Trishneet Arora, Hacking with Smart Phones.

Trishneet ने काफी awards जैसे Panjab के पूर्व CM Mr. S. Parkash Singh Badal द्वारा दिया गया State Award, Punjabi Icon Award 2015, Famous Personality Of India by India Today Award से सन्मानित हे.

TAC Security की client list में 500 fortune companies की list मेसे 50 companies सामिल हे और उनकी offices India के अलावा Dubai और UK में भी हे.

अगर Trishneet की company की बात करे तो उसका yearly turnover करोड़ो रुपयों में हे,इस उम्र में जब लोग college पास कर 2-5 हजार की job से अपने career की शुरुआत करते हे तब Trishneet Arora करोड़ो का business कर रही company के मालिक हे.

Concluson:-

उनकी success story पढने के बाद हमे यह सिख मिलती हे की यदि हम कोई सही काम जिसमे हमारा interest हे वह पूरी लगन,मेहनत और passion के साथ करेंगे तो उसमे पढाई भी बाधा नहीं बनेगी और एक दिन हम जरुर success होंगे,ऐसा जरुरी नहीं हे की केवल पढ़े लिखे लोग ही सफलता प्राप्त करते हे,ऐसे कई लोग भी हे जो खुद तो ज्यादा पढ़े लिखे नहीं हे लेकिन उनके हाथ निचे college-university topper काम करते हे.

कृपया इससे सम्बन्धित आप भी दो-तीन शब्द लिखे और अपनी राय बताये और यदि आपको Trishneet Arora की यह true inspirational story पसंद आई हो तो please इसे निचे दी गई social sites पर जरुर share करे,जिससे उनके जैसे और भी लोग हमारे देश को प्राप्त हो शके और हमारे देश का नाम और भी रोशन हो.

Thank You!

 

(Visited 146 times, 1 visits today)

2 Comments