10 Twitter Strategy Will Increase Followers For Your Blog,Business

10 Twitter Strategy जिन्हें follow कर आप अपने blog या business के लिए followers बढ़ा शकते हे,हम जानते हे की किसी भी blog और business के लिए readers और customers का होना कितना आवश्यक हे,यदि readers और  customers नहीं होंगे तो ब्लॉग-बिज़नस बहुत दिन तक नहीं चलेगा और हमे थोड़े ही दिनों में उसे समेटना पड़ेगा.

Twitter Strategy

Twitter, Facebook, Google+, Instagram, Whatsapp, LinkedIn यह ऐसे free social tools हे जिनके द्वारा हम हमारे blog और business की marketing कर शकते हे और इनका उपयोग करके हम ज्यादा से ज्यादा लोग तक हमारा business पहुचा शकते हे मतलब की लोगोको हमारे बिज़नस के बारेमे बता शकते हे,हम लोगो को बता शकते हे की हम क्या करते हे और हमारे द्वारा किस तराह की service provide की जाती हे.

“जो दिखेगा नहीं वह बिकेगा नहीं” और हमे अपने business की marketing लगातार जारी रखनी पड़ेगी क्युकी “जो नजर से हटा वह दिमाग से हटा” यही बात को ध्यान में रखकर ज्यादातर companies यह strategy को अपनाती हे वह tv पर, newspaper में, hoardings पर लगातार अपनी advetise जारी रखती हे और लोगो के दिमाग पर छाई रहती हे.

अपने business के marketing के लिए twitter भी एक best tools हे और हम इसका effectively उपयोग कर followers बढ़ा शकते हे

निचे जो steps में बताने जा रहा हु वह twitter strategy हे और उसके जरिये बेशक हम हमारे blog और business के लिए audience बढ़ा शकते हे.

10 Twitter strategy for gaining followers

Twitter strategy) 1.Awesome Twitter header photo रखे

Brand image बहुत ही महत्वपूर्ण हे,आपने Thumbs up drink, Apple, Whatsapp के logo देखे ही होंगे,वह product और company की पहचान हे लोग उससे ही company को पहचानते हे.

यदि आप चाहते हे की लोग आपकी brand, business या blog को professionally देखे तो उसके लिए बढ़िया से बढ़िया header photo रखे और यह भी सुनिश्चित करले की वह आपकी website theme colour के साथ match हो,आपकी product या tagline को प्रदर्शित करे और थोडा आपके विषय में भी बताये की आप कौन हे.

Twitter ने अपने header image size को काफी बार change किया हे so आप इसके विषय में थोड़ी जानकारी ले ले,आप इसके लिए किसी professional person या फिर graphic designor की help ले शकते हे.

Twitter strategy) 2.Follower Number को देखे

आप हमेशा चाहते हे की आपके Twitter followers की संख्या आप जितने लोगो को follow करते हे उससे ज्यादा होनी चाहिए,इससे यह प्रदर्शित होता हे की आपकी brand/blog trusted हे और आपके जितने ज्यादा followers होंगे लोग भी उतने ज्यादा ही आपको follow करने में interest लेंगे क्युकी “लोग उस रास्ते पर ही जाना पसंद करते हे जिन रास्ते पर ज्यादा लोग जाते हो”.

Twitter strategy) 3.अपनी List को Clean Out करे

यदि आप जितने लोगो को follow करते हे उसकी list आपको जितने लोग follow करते हे उससे ज्यादा होगी तो यह बेहतर रहेगा की आप अपनी list को clean करे क्युकी इससे आपकी brand value पर प्रभाव पड़ता हे.

Twitter strategy) 4.अपनी List को साफ़ करना मतलब की

अपनी लिस्ट को साफ़ करना मतलब की पुराने account को remove करना,आप को यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए की आप twitter पर जिन accounts को follow कर रहे हे वह up to date होने चाहिये,यदि उनकी last twit 2012 में होगी तो उन्हें unfollow कर दे,वह कभी वापिस नहीं आयेंगे और आपकी following list बड़ी दिखती रहेगी,एक अच्छी technique यह हे की जो twitter accounts से 3-4 महीने में एक भी twit न आ रही हो तो उन्हें unfollow करदे.

Cleaning out your list मतलब की उनको delete करना जो आपके niche न हो, twitter पर ऐसे account भी होंगे जो आपके niche नहीं होंगे लेकिन फिरभी आप दिलसे उन्हें follow करना चाहते होंगे जैसे की celebrities, जिनसे आपको कुछ tips मिलती हो, motivation मिलता हो, यह normal बात हे, उन्हें follow करना चालू रखे,लेकिन ऐसे बहुत ज्यादा accounts हो जो आपके niche न हो,आपके business से किसी भी तरीके से releted न हो तो उसे unfollow कर दे.

अपनी list को clean करना मतलब की उन लोग को अपने twitter account से remove करना जिन पर आप twit या फिर re-twit करना नहीं चाहते, आप शायद कुछ महान लोग और brands को follow करते होंगे,लेकिन आप कभी भी उनके content पर twit या फिर re-twit नहीं करते होंगे क्युकी वह interesting नहीं होंगे या फिर आपके niche नहीं होंगे,तो यह सही समय हे की आप उन्हें unfollow करे.

आपनी list को clean करना मतलब की उनको unfollow करना जो आपको उन्हें follow करने पर भी वह आपको follow नहीं करते,यह अच्छा तरीका हे अपने twitter followers को build करने का,ऐसे लोगो को unfollow करे और नये लोगो को follow करे,एक दो हप्ते बाद यदि नये लोग आपको follow न करे तो उन्हें वापिस unfollow करे,यह instruction को लगातार repeat करते रहे,एक दिन आपकी list जरुर build होगी.

Twitter strategy) 5.अपनी Following Strategy को खोजे

एके बार आपकी list clean हो जाए,याद रखे follow, follow, follow! उन list का उपयोग करे जिसमे लोगो ने नये लोगो को खोजने के लिए आपको संकलित किया हो,आप देखे की जिन लोगो की आप twitter पर प्रसंसा करे वह आपको follow करे, या फिर आप उनके follower को follow करे.

Twitter strategy) 6.थोड़ी help ले

अब आप सोच रहे होंगे की ऊपर बताये गए steps followers increase करने के लिए बहुत हे,आपको ज्यादा सोचने की जरुरत नहीं हे क्युकी एक ऐसी website भी हे जो आपका यह काम काफी आसान बना देगी और उनकी mobile के लिए free app भी हे,यह website का नाम हे cloudwire, इसके जरिये आप inactive users, users जो वापिस आपको follow नहीं करते से सम्बन्धित जानकारी आप प्राप्त कर शकते हे, इसके दुसरे भी काफी features हे आप इसे mobile में app के जरिये और computer दोनों में उपयोग कर शकते हे.

Twitter strategy) 7.ज्यादा Tweet करे 

जितनी ज्यादा tweet आप करेंगे उतने ही ज्यादा लोग आपको खोजेंगे और follow करेंगे,आप Co-Schedule, Tweetdeck, Hootsuit या फीर twitter का उपयोग कर हरेक 2-5 घंटो में schedule कर शकते हे,आप जो भी new blog post publish करते हे वह twit जरुर होनी चाहिए और आप अपनी old post को twitter पर automatically publise के लिए ‘twit old post’ plugin का इस्तेमाल कर शकते हे.

Twitter strategy) 8.Re-Twit and Reply

आपने आपकी great list तैयार कर ली हे,अब दिन में कम से कम एकबार reply करे,दुसरे लोगो पर re-twit करे,इससे यह प्रदर्शित होगा की आप दुसरो की परवाह करते हे और इससे लोग भी आपको notice करेंगे,दुसरो के content पर re-twit और hearting करना ऐसे हे जैसे आप facebook पर दुसरो की post पर like करते हे,तो बेशक इससे यह प्रदर्शित होगा की आप लोगो की परवाह करते हे.

Twitter strategy) 9.Hashtag का जरुर उपयोग करे 

Hashtag( # ) आप इसका word के साथ उपयोग कर शकते हे जैसे #bahubali, #cricket,आप इसे tag की तरह सोच शकते हे, ‘#’ का twitter पर उपयोग करना बहुत ही उपयोगी हे लेकिन एक ही status में बहुत ज्यादाबार इसका उपयोग नहीं करना चाहिए,इसका उपयोग सोच समजकर ही करना चाहिए.

Twitter strategy) 10.ज्यादा शिखने और समजने के लिए Twitter Parties Join करे 

Twitter parties को join करना followers बढाने का बहुत ही अच्छा तरीका हे,आप इससे लोगो के साथ अपनी पहचान बढ़ा शकते हे, बहुत सारी twitter parties हे जैसे #blogchat, #bblogers, #chicchak वगैरह,आपको उन सभी को join नहीं करना हे लेकिन अपने लिए बेहतर को खोजकर एकाद-दो को join करना हे.

यदि आपको ऊपर दी गई Twitter Strategy helpful और useful लगी हो तो please इसे निचे दी गई social sites पर जरूर share करे,इससे related आपका कोई सुजाव हो तो मुझे comment के माध्यम से बताये और मेरी नयी post सीधे आपके inbox में पानेके लिए कृपया मेरा blog subscribe कीजिये, धन्यवाद!

 

(Visited 22 times, 1 visits today)

One Response