एकता में बल हे,बिना Unity के Success नही मिलेगी story in Hindi

Success के लिए Shortcut ढूँढना,दूसरे की प्रगति और अपनी निम्न कामगिरी के Reason ढूंढते हे,लेकिन वास्तविकता तो यह हे की Unity से की गई सकारात्मक महेनत ही रंग लाती हे।
Unity is the key for success

Unity is the key of Success

इसके अनुसन्धान में एक खूबसूरत Story हे।

एक गाव(Village) में एक Farmer रहता था। हर साल उसके खेत(Farm) में दूसरे लोगोसे ज्यादा फसल होती थी। यह सिलसिला कई सालो तक चला। लेकिन एक वर्ष गाव वालो को यह बात सहन नही हुई और उन सब ने इक्कठा होकर राजा(King) को आवेदनपत्र लिखा,जिसमे वह Farmer के विरुद्ध में Complain की गई की उसने कोई जादू(Magic) किया हे और उसके कारण उसके खेतमे हम सबसे ज्यादा फसल(Crop) होती हे,Farmer को राजा के दरबार में बुलाया गया,राजा ने सभा में वह सब Farmers को रजुआत करने को कहा,सब Farmers ने वह Farmer से उनको क्या क्या समस्या हे वह कही,राजा ने वह Farmer को अपना पक्ष रखने को कहा,Farmer ने राजा को बाहर जाकर सब बात कहने का आग्रह किया,राजा के साथ सब दरबारी और दूसरे सब Farmers, Palace के बाहर गए,वहा वह Farmer ने अपनी बेटी,बेल की जोड़ी,और हल के साथ के सब औज़ार को दिखाते हुए कहा, महाराज,यही हे मेरा जादू। में मेरे बेल के साथ खेत में अच्छी तराह से हल चलता हु,मेरी बेटी बेल को family के सदस्य की तरह देखभाल करती हे,वह उनको पेटभर खाना खिलाती हे,मेरे बेल गाव के दूसरे लोगो के बैलो से ज्यादा Powerful हे और Healthy हे,हम समय के मुताबिक खेत में बुवाई(Sowing) करते हे, और उसको खाद(Manure) और पानी देते हे,फसल मेसे घासपूस को निकालते हे,हमारा पूरा Family फसल का कितको और परिंदों से रक्षण करता हे,यह सब का जादू काम करता हे.
राजा Farmer की बात सुनकर बहुत ही प्रशन्न हुए,और सब को वह Farmer से कुछ शिख लेनेको कहा.
Success के लिए shortcut अपनाने वाले लोग,दूसरे की प्रगति और अपनी निम्न कामगिरी के लिए,जादू-टोना आदि कारण ढूंढते हे,लेकिन वास्तविकता तो यह हे की साथ मिलकर की गई सकारात्मक मेहनत और हमारी लगन ही जादू हे,जो हमारे लिए सफलता के द्वार खोलती हे.
“एकता में बल हे” जहा “Unity” नही होगी वहा सफलता नही होगी फिर चाहे वह Family होगी,Company होगी,कोई Sports की Team होगी,चुनाव लड़ रही कोई Party होगी वहा सफलता नही होगी,कोई Sports Team में चाहे कितने भी अच्छे Players होंगे लेकिन वह Unity के साथ,एक साथ मिलकर खेलेंगे नहीं तो वह जीतेंगे नही,सफलता की परिभासा ही Unity हे,और यही Success का Secret भी हे.

आपको यह post कैसी लगी? यदि अच्छी लगी हो तो please इसे अपने friends और relatives के साथ share करना न भूले और निचे comment box में comment जरूर करें