खराब स्थिति में बौखलाए मत, Calm रहिये रास्ता मिलही जायेगा

लड़की ने कैसे शांत(calm) रहकर पूरी situation बदल दी, Very Interesting Motivational Story.
सालो पहले की बात हे,एक किसान(farmer) दुर्भाग्य वस एक मुनीम का कर्जदार हो गया था,मुनीम बहुत लुच्चा आदमी था,उसकी नजर किसान की लड़की पर थी,उसने एक Plan बनाया,मुनीम ने किसान के सामने एक प्रस्ताव(proposal) रखा की, यदि वह अपने कर्ज से पूरी तरह मुक्त होना चाहता हे तो उसको उसकी लड़की की शादी(marriage) उससे करवानी पड़ेगी.
मुनीम की बात सुनकर किसान और उसकी लड़की के पसीने छूट गए और उन्होंने उनकी बात मानने से इनकार कर दिया.
जब मुनीम को ऐसा लगा की उसकी तरकीब रंग नही ला रही तब,उसने वापस एक नया plan बनाया,उसने ऐसी शर्त रखी की अब किस्मत को ही इसका फैसला करने दो, मुनीम ने ऐसा कहा की वह एक खाली bag में एक black और एक white पत्थर(stone) रखेगा उसके बाद लड़की को उसमे से एक पत्थर उठाना होगा, यदि लड़की black colour का पत्थर निकालती हे तो उसकी wife हो जाएगी साथ साथ उसके पिता का सारा कर्ज माफ कर दिया जायेगा और यदि वह white stone निकालेगी तो वह शादी से मुक्त हो जाएगी और उसके पिता का सारा कर्ज माफ़ कर दिया जायेगा.
लेकिन अगर वह कोई भी पत्थर नही निकालेगी तो उसके पिता को जेल मे बंद कर दिया जायेगा, किसान और उसकी लड़की मुनीम के साथ अपने  खेत(farm) में खड़े थे,वहा पर ऐसे बहुत सारे पत्थर पड़े हुए थे, किसान और उसकी लड़की बातोमे मशगूल थे तब मुनीम ने दो black stone बैग में दाल दिए लेकिन मुनीम की यह हरकत लड़की ने देख ली थी की उसने दो black stone बैग में रखे हे.
बादमे मुनीम ने लड़की को बैग मे से पत्थर निकालने को कहा.

यदि आपको लड़की को सुझाव(suggestion) देनेको कहा जाये तो आप क्या suggest करोगे?

आपके पास यह 3 options हे.

ज्यादातर लोग शांत(calm) नही रहेंगे और इनमे से कोई एक चीज का सुजाव कर लेंगे.

1.लड़की दो मेसे एक भी पत्थर निकालने की ना बोल दे.

2.लड़की उसमे से दोनों पत्थर निकाल कर मुनीम का छल सबके सामने ला दे.
3.लड़की को black पत्थर निकालकर उसके पिता को जेल और कर्ज दोनों मेंसे मुक्ति दिलाकर अपना बलिदान दे देना चाहिए.

लड़की ने क्या किया? She Stayed Calm and Used Her Brain

Calm

लड़की ने यह तीनो विकल्प की जगह पर  एक नया ही idea लगाया,उसने जान बुजकर जेसे हाथ में से पत्थर गिर गया हो वैसे पत्थर गिरा दिया,खेत में उसके जैसे बहुत सारे पत्थर होने के कारण उसको वापिस खोजना मुस्किल था, फिर उसने अफ़सोस करते हुए कहा,अरे मुझसे एक पत्थर भी संभाला नही जाता,लेकिन दूसरी ही सेकंड उसने कहा, कोई बात नही, Bag  में अभी एक और पत्थर हे उसको देखकर पता लग जायेगा की मेने कोनसा पत्थर उठाया था.

Bag में बाकि रहा पत्थर black ही था,जिससे यह स्वीकार लिया जायेगा की लड़की ने पहले white पत्थर उठाया था, दूसरी तरफ मुनीम भी यह कहने की हिम्मत नही करेगा की उसने cheating की थी,इस तरह लड़की ने वह कर दिखाया जिसकी कोई कल्पना भी नही कर शकता.

मतलब की उसने उसके father को कर्ज में से तो निकला ही लेकिन अपने आपको भी मुनीम की चुगाल से बचाया.

Conclusion:-
फंडा यह हे की हरेक situation से बाहर निकलने का रास्ता होता ही हे लेकिन वह तभी possible हे जब हम शांत(calm) दिमाग से सोचे,अन्यथा नही.
यदि आपको यह inspirational story पसंद आई हो तो please इसे social sites पर share जरुर करे.
(Visited 60 times, 1 visits today)