5 Things Every Young Entrepreneur Must Learn

5 life changing बाते जो हरेक young entrepreneur जो business में success होना चाहता हे उसे जरूर सीखनी चाहिए.

Entrepreneur

आप business world में कितने सफल होंगे यह निर्धारित करने के लिए अनगिनत चीजों को देखना होगा जैसे दृढ़ संकल्प, sacrifice की तैयारी, commitment और निश्चित रूप से आपके business ideas की गुणवत्ता,यदि आप एक entrepreneur के तोर पर महानता प्राप्त करना चाहते हे तो यह सभी चीजे बहुत बड़ा प्रभाव डालेगी.

Home Business शुरू कैसे करे?

हालांकि,सबसे बुनियादी आवश्यकता के मुकाबले सभी पहलुओं फीके हे और बहुत सारे entrepreneur इसमें विशिष्ट होने में fail हो जाते हे जो हे “सही मानसिकता”.

Customer Service Improve कैसे करे?

यह निपुण entrepreneurs के साथ interviews के बाद और उनके विषय में जानकारी प्राप्त करने के बाद निकाले गए निष्कर्ष और बाते हे जो हरेक young entrepreneurs जो success होना चाहता हे उसे सीखनी चाहिए और यह मानसिकता परिवर्तन के लिए भी प्रभावशाली हे.

5 Life Changing Thought That Every Young Entrepreneur Must Learn

1.हरेक विफलता एक अवसर है

शीर्ष पर पहुंचने की मुसाफरी में असफतला आवश्यक हे,आपको एक निर्णय लेना होगा और वह बहुत जल्दी लेना होगा की आप चाहे कितनी भी बड़ी निष्फलता का सामना क्यों न करेंगे,वह समस्या चाहे कितनी ही बड़ी और painful क्यों न होगी लेकिन वह आपके मानशिक धैर्य को विचलित नहीं करेगी,वह आपके लिए केवल एक learning opportunities ही होगी,लगभग सभी successful entrepreneur को business career में असफलताएं प्राप्त हुई ही होती हे लेकिन यह उनका दृढ़ संकल्प था जो उन अनुभवों मे से सिखने और अपने क्षेत्र में प्रगति जारी रखने के लिए उनको प्रेरित करता था और जो उन्हें दुसरो से अलग करता था.

2.असुविधा Success के लिए आवश्यक हे 

यदि आप अपने से बाहर नहीं निकल रहे हे तो आप एक entrepreneur के तोर पर विकास नहीं कर रहे हे.

आप सिख नहीं रहे हे और आप नयी और exciting रणनीति नहीं खोज रहे हे जो आपको business को महत्वपूर्ण तरीके से विकसित करने में help कर सकती हे.

भले ही जब समय अच्छा होता हे,past में कौन सा निर्णय उपयोगी साबित हुआ हे वह आपको smart निर्णय लेने में और आगे बढ़ने में काफी मदद करेगा,क्या ज्यादा है? क्या आप इसे जानते हे या नहीं जानते,आपके साथ वहा competitors हे जो अपने आप को limits से बाहर निकालने के लिए तैयार हे और वह अपने business को सुरक्षित रूप से चलाकर आपसे भी ज्यादा faster growth levels उजागर करेंगे,इसलिए आपको सभी तरह से तैयार रहना आवश्य्क हे.

3.शिकायत से दूर रहे

जब आप काम करते हे तब आपको difficulties, कष्ट, असफलताएं यह सभी का अनुभव होगा,आपको एक सचेत निर्णय लेना होगा की शिकायत करने में समय बर्बाद नहीं करना हे.

अपने आपको संगठित करे,आप क्यों असफल हुए यह समझने के लिए पर्याप्त समय ले और अलग अलग तरिके से सोचे की future में आप same mistakes से किस तरह से दूर रह सकते हे,उसके बाद आगे बढ़ने का समय हे और अपने नए set किये goals को प्राप्त करने के लिए लड़ने का समय हे.

4.हमेशा Risks लेते रहे 

जो सीखता नहीं वह आगे बढ़ता नहीं

यदि आप risks नहीं लेंगे तो कुछ नया सीखेंगे नहीं,यहाँ कहना अतिश्योक्ति नहीं होगी की उद्यमी की सफलता को risks(Calculated Risks) लेने से परिभाषित किया जाता हे,इसे उत्सुकता से ले,जांचें की चीजे किस तरह से कार्य करती हे और परिकल्पना करे की आप उसे किस तरह से बेहतर बना सकते हे,यदि आप यथा स्थिति में challenges से डरते हे या फिर आप यह जानने में interest नहीं लेते हे की आपकी industry में निष्फलता क्यों आ रही हे तो आप सार्थक innovations की और रास्ता नहीं बना रहे हे जो आपके future को नया आकार दे सकता हे.

5.अपने आप में Believe करे

आखिर में आपकी एक entrepreneur के तोर पर प्राप्त की गई सफलता को परिभाषित किया जायेगा,दूसरी सभी चीजों से ज्यादा की आप अपने आप में कितना believe करते हे और आपकी राह में अनिवार्य रूप से आनेवाली सभी बाधाओं का सामना करने की और उसपर विजय प्राप्त करने की आपकी क्षमता.

आपके पास अच्छा education नहीं हे ऐसा बहाना न निकाले,आपके अपर्याप्त financial resources और लगातार मिल रही failures से यह परिभाषित होगा की आप कौन हे,गहराई से जाने की आप successful होने जा रहे हे और ऐसा वास्तव में possible बनाने के लिए अपने आप को commit करे,फिर आपको दुनिया की कोई चीज रोक नहीं सकती.

Conclusion:-

यदि आप young entrepreneur हे और एक entrepreneur के तोर पर successful बनना चाहते हे तो आपको इन basic चीजों को जरूर सीखना होगा,यह आपको खुद ही सीखना होगा(विपरीत परिस्थितियों का सामना कर और चीजों को experience कर) क्युकी यह आपको कोई entrepreneur school, entrepreneur university और entrepreneur classes नहीं सिखाएंगे.

 

 

 

 

(Visited 155 times, 1 visits today)

One Comment